Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

BSEB : शिक्षा विभाग ने बिहार बोर्ड को नौवीं की वार्षिक परीक्षा कराने की दी अनुमति

0 120

 

BIHAR NATION : शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि शिक्षा विभाग ने बिहार बोर्ड को नौवीं की वार्षिक परीक्षा कराने की अनुमति दे दी है।अब मैट्रिक के पैटर्न पर ही कक्षा नौवीं की वार्षिक परीक्षा बिहार बोर्ड आयोजित करेगा। परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी और तीन मार्च तक चलेगी। परीक्षा 27 और 28 फरवरी को आयोजित नहीं होगी। प्रैक्टिकल की परीक्षा चार मार्च को आयोजित की जायेगी । दोनों पालियों में परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न-पत्र को पढ़ने व समझने के लिए दिया जायेगा। दृष्टिबाधित व दिव्यांग परीक्षार्थी को लेखक रखने की अनुमति दी जायेगी। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा ।

इस बारे में बिहार बोर्ड ने कहा कि यह परीक्षा एक अभ्यास के जैसा है। क्योंकि इससे पहले छात्रों को परीक्षा का कोई अनुभव नहीं होता है। और अधिकांश छात्र ग्रामीण परिवेश से आते हैं ।ऐसे में सीधे मैट्रिक की परीक्षा देने में घबरा जाते हैं । इसी कारण मैट्रिक की परीक्षा के पहले विद्यालयों में कक्षा नौवीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है। यह परीक्षा मूल रूप से इन विद्यार्थियों के लिए एक अभ्यास के रूप में भी होगी। बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि मैट्रिक परीक्षा 2022 में बैठने वाले स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे।

बोर्ड ने कहा कि सेंटअप परीक्षा के लिए मात्र प्रश्न पत्र की आपूर्ति बोर्ड द्वारा की गयी थी, जबकि इस परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र के साथ-साथ ओएमआर उत्तर पत्रक समिति द्वारा आपूर्ति करायी जायेगी। शेष व्यवस्था विद्यालय स्तर पर होगी। उत्तरपुस्तिका, अन्य सामग्री, परीक्षा संचालन की संपूर्ण व्यवस्था के साथ-साथ कदाचार रोकने के लिए योग्य वीक्षकों की नियुक्ति, मूल्यांकन कार्य के साथ परीक्षा में सफल, असफल और अनुपस्थित स्टूडेंट्स की सूची तैयार कर समिति को उपलब्ध करायी जायेगी। इस परीक्षा की तारीखों के कार्यक्रम के घोषणा इस प्रकार की गई है।

तिथि- प्रथम पाली- द्वितीय पाली

26 फरवरी-विज्ञान -गणित

एक मार्च- सामाजिक विज्ञान-अंग्रेजी

दो मार्च-मातृभाषा -द्वितीय भारतीय भाषा

तीन मार्च- ऐच्छिक विषय

चार मार्च ललित कला, गृह विज्ञान, नृत्य एवं संगीत की प्रैक्टिकल परीक्षा

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.