Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

भारतीय डाक में 10वीं पास के लिए निकली 30041 पदों पर बंपर बहाली, जल्दी करें अप्लाई, नहीं देना है परीक्षा

0 468

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: नौकरी की आस में बैठे बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय डाक में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है और आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त तक है।

वहीं इच्छुक उम्मीदवार India Post की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 24 अगस्त से 26 अगस्त तक अपने आवेदन फॉर्म को एडिट कर सकेंगे। India Post GDS Bharti 2023 के तहत 30041 पदों पर भर्ती किया जाना है।

बता दें कि उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि भारत सरकार/राज्य सरकारों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होने का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण सर्टिफिकेट होना चाहिए।

भारत में केंद्र शासित प्रदेशों में GDS की सभी अनुमोदित श्रेणियों के लिए एक अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होगी। उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में कम से कम माध्यमिक मानक तक स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

वहीं उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा। हालांकि, निम्नलिखित श्रेणी को सभी महिला/ट्रांस-महिला उम्मीदवारों और सभी एससी/एसटी उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.