Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

13 राज्यों में हुए उपचुनाव पर विशेष रिपोर्ट : बिहार में हुई 50 फीसदी वोटिंग तो बंगाल में 71 फीसदी

0 145

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: देश के अलग-अलग राज्यों उपचुनाव हुए । जिसमें लोकसभा और विधानसभा के लिये चुनाव सम्पन्न हुए । लेकिन इस बार मिजोरम, तेलंगाना, हरियाणा और मेघालय में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। मालूम हो कि देश के 13 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में शनिवार को 50 फीसदी से 80 फीसदी तक की वोटिंग हुई है। जबकि पश्चिम बंगाल में 71 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई।

Saundik interprises

ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी भिड़ंत देखने को मिल रही है, वहीं कुछ सीटों पर क्षेत्रीय दलों का ज्यादा प्रभाव दिख रहा है। लोकसभा की जिन सीटों पर उपचुनाव हुए वो हैं दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा सीट।

शुभकामनाएं

इसके अलावा 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए जिसमें असम की पांच, बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, मिजोरम हरियाणा, महाराष्ट्र, और तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल हैं। यहां पर 2 नवंबर को परिणाम आएगा।

शुभकामनाएं

पश्चिम बंगाल में भी भारी मतदान हुआ है. राज्य चुनाव आयोग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के चार विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार शाम पांच बजे तक करीब 71 प्रतिशत मतदान हुआ।

शुभकामनाएं

अधिकारी के मुताबिक शाम पांच बजे तक दिन्हाटा में 69.97 फीसदी, शांतिपुर में 76.14 फीसदी, खरदाहा में 63.90 फीसदी और गोसाबा (एससी सीट) में 75.91 फीसदी मतदान हुआ। यह रिपोर्ट शाम 6.30 बजे तक की है, जबकि मतदान को लेकर अंतिम रिपोर्ट कल रविवार को ही उपलब्ध होगा।

शुभकामनाएं

हालांकि बिहार में 2 सीटों पर करीब 50 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में 5,84,395 मतदाताओं में से 49.60 फीसदी वोटर्स ने आज शनिवार को शाम चार बजे मतदान समाप्त होने तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

शुभकामनाएं

चुनाव आयोग द्वारा जारी अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, कुशेश्वरस्थान सीट पर 49 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि तारापुर में 50.05 प्रतिशत मतदानहुआ। दादरा एवं नगर हवेली लोकसभा उपचुनाव में शाम 7 बजे तक 75.51 फीसदी मतदान मतदान हुआ । चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि दादरा और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में आज शनिवार शाम 7 बजे तक 75.51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि बिना किसी अप्रिय घटना के मतदान जारी है।

शुभकामनाएं

मेघालय में 3 सीटों पर उपचुनाव कराए गए. चुनाव अधिकारी के अनुसार शाम 7 बजे तक यहां पर 80.86 फीसदी मतदान हुआ। अंतिम रिपोर्ट आनी बाकी है. राज्य में सबसे अधिक 90.63 प्रतिशत मतदान राजाबाला में वोटिंग हुई जबकि मावफलांग और मावरिंगकेंग में क्रमश: 76.9 प्रतिशत और 75.06 प्रतिशत मतदान हुआ।

शुभकामनाएं

मिजोरम में भी 81 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी पी जवाहर ने बताया कि मिजोरम की तुइरियाल विधानसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुए उपचुनाव में 17,911 मतदाताओं में से शाम 6 बजे तक 81.28 प्रतिशत ने वोट डाला. संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।

शुभकामनाएं

हरियाणा में, एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, और यहां पर चुनाव केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के नेता अभय चौटाला के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद कराया गया था।

शुभकामनाएं

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों और एक संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में शनिवार शाम पांच बजे तक जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 66.1 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि मंडी लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 49.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

शुभकामनाएं

चुनाव अधिकारी ने बताया कि मंडी में 49.83 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में शाम पांच बजे तक क्रमश: 62.4%, 61.33% और 66.1% मतदान हुआ. हालांकि मतदान को लेकर अंतिम रिपोर्ट कल तक आएगी।

बिहार नेशन

मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर सांसद नंद कुमार सिंह चौहान के निधन के बाद कराए गए उपचुनाव में 63.88 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि तीन विधानसभा सीटों पर अनुमानित 64.60 प्रतिशत मतदान हुआ। असम में पांच विधानसभा क्षेत्रों गोसाईगांव, भबानीपुर, तामूलपुर, मरियानी और थौरा सीटों पर शाम पांच बजे तक 69.60 प्रतिशत मतदान हुआ।

शुभकामनाएं

इसी तरह राजस्थान के धारियावाड़ और वल्लभनगर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में औसतन 70 प्रतिशत मतदान हुआ। कर्नाटक में सिंदगी और हंगल विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में अनुमानित 56.78 प्रतिशत मतदान हुआ।

आपको बता दें कि बिहार में हुए विधानसभा उपचुनाव के लिये देश भर की नजरें टिकी हुई हैं । क्योंकि आरजेडी यह दावा कर रही है कि अगर वो सीट जीत जाती है तो बिहार में राजद की सरकार बनना तय है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.