Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Chhath Puja: घर जाने के लिये बिहार और यूपी के लोगों की भारी भीड़, स्टेशन पर तिल भर भी नहीं जगह

0 374

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: देश भर में लोग अब दीपावली का पर्व मनाने के बाद छठ पूजा की तैयारी में लोग जुट गये हैं । लेकिन सबसे बड़ी समस्या उन लोगों को आ रही है जो बाहर से अपने राज्य में महापर्व छठ पूजा मनाने के लिये आना चाहते हैं ।

ऐसे में सबसे अधिक परेशानियों का सामना बिहार और यूपी के लोगों को करना पड़ रहा है।

क्योंकि सबसे अधिक कामगार इन्हीं दो प्रदेशों के अन्य राज्यों में रहते हैं । साथ ही छठ पूजा को इन दो प्रदेशों में अधिक संख्या में लोग मनाते हैं । वैसे तो अब यह देश के सभी हिस्सों के साथ विदेशों में भी महापर्व मनाया जाने लगा है।

वैसे बता दें कि बिहार, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में जाने वाले 50 प्रतिशत लोग पहले ही ट्रेन और बसों के माध्यम से अपने घर पहुंच चुके हैं। शेष 50 प्रतिशत लोग छठ पूजा मनाने के लिए घरों की तरफ रवाना हो रहे हैं।

चुनाव चिन्ह

छठ पर्व को लेकर बिहार व यूपी की तरफ जाने वाली सभी ट्रेनें पूरी तरह से भरी हुई हैं। यात्री वेटिंग टिकटों के सहारे ही सफर करने को मजबूर हैं। वहीं रेलवे ने यात्रियों की भीड़ देखते हुए दो त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

चुनाव चिन्ह

वीरवार को छावनी रेलवे स्टेशन पर दोपहर करीब एक बजे जैसे ही सरहिंद से चलकर सहरसा जाने वाली त्योहार स्पेशल ट्रेन प्लेटफार्म छह पर पहुंची तो प्रवासियों का मेला लग गया।

चुनाव चिन्ह

सभी ट्रेन में चढ़ने के लिए प्रयासरत रहे। हालांकि स्टेशन अधिकारियों ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पहले ही फैसला कर लिया था कि ट्रेन को अन्य प्लेटफार्म की जगह एक प्लेटफार्म पर ही ठहराव दिया जाए, ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

चुनाव चिन्ह

चंडीगढ़-नई दिल्ली शताब्दी के रवाना होते ही यार्ड में खड़ी ट्रेन को प्लेटफार्म एक पर पहुंची। ट्रेन लगभग 10 मिनट तक प्लेटफार्म पर ही खड़ी रही।

चुनाव चिन्ह

सभी यात्री बिना किसी परेशानी के ट्रेन में सवार हुए। इसी प्रकार शाम को जम्मूतवी से हावड़ा के लिए छठ स्पेशल ट्रेन रवाना हुई।

चुनाव चिन्ह

वापसी में हावड़ा-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन आठ नवंबर को चलेगी। जम्मूतवी से हावड़ा के बीच चलने वाली ट्रेन पठानकोट, अमृतसर, जलंधर, लुधियाना और अंबाला होकर चलेगी।

Saundik interprises

इससे जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हिमाचल में काम करने वाले झारखंड और बिहार सहित अन्य प्रवासी लोग छठ से पहले घर वापसी कर सकेंगे।

चुनाव चिन्ह

इन ट्रेनों का होगा संचालन अंबाला मंडल वरिष्ठ वाणिज्य अधिकारी हरी मोहन ने बताया कि छठ महापर्व में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए दो स्पेशल ट्रेनों के परिचालन किया जाएगा।

चुनाव चिन्ह

पहली ट्रेन जम्मूतवी से कटिहार के बीच और दूसरी ट्रेन अमृतसर से बनमखी के बीच चलेगी। ट्रेन नंबर 01626 जम्मूतवी-कटिहार त्योहार स्पेशल का परिचालन 7 नवंबर को किया जाएगा।

चुनाव चिन्ह

यह ट्रेन जम्मूतवी से दोपहर 12.00 बजे प्रस्थान कर छपरा, हाजीपुर, बरौनी के रास्ते अगले दिन रात 9.45 बजे कटिहार पहुंचेगी। वापसी में 01625 कटिहार-जम्मूतवी का परिचालन 8 नवंबर को होगा।

चुनाव चिन्ह

कटिहार से ट्रेन रात 11.45 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन सुबह 10.10 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी। इसी प्रकार ट्रेन नंबर 04568 अमृतसर-बनमनखी त्योहार स्पेशल का परिचालन 7 नवंबर को किया जाएगा।

चुनाव चिन्ह

यह ट्रेन अमृतसर से सुबह 6.35 बजे प्रस्थान कर छपरा, हाजीपुर, शाहपुर पटोरी के रास्ते अगले दिन शाम 5.30 बजे बनमनखी पहुंचेगी।

चुनाव चिन्ह

वापसी में 04567 बनमनखी-अमृतसर का संचालन 9 नवंबर को होगा। बनमनखी से ट्रेन सुबह 6.30 बजे प्रस्थान कर अगले दिन शाम 5 बजे अमृतसर पहुंचेगी।

चुनाव चिन्ह
Leave A Reply

Your email address will not be published.