Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

CTET EXAME RESULT: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया CTET परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

0 339

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: वैसे छात्रों के लिए खुशखबरी है जिन्होंने CTET परीक्षा दी थी। सीबीएससी ने CTET परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बता दें कि सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के 16वें संस्करण के लिए परीक्षा 28 दिसंबर 2022 से लेकर 7 फरवरी 2023 तक आयोजित की थीं। ये परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित हुई थी। जिसके अब नतीजे जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार इस परीक्षा का रिजल्ट सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in और सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर देखा सकते हैं।

बजाज ऑफर

वहीं कैंडिडेट सीटीईटी दिसंबर-2022 को अपने ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में दिए गए मोबाइल नंबर के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों की मार्कशीट और क्वालीफाइंग सर्टिफिकेट जल्द डिजिलॉकर में अपलोड कर दिए जाएंगे। पेपर 1 में 17 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्टर किया था। पेपर 1 की परीक्षा देने वाले कुल 14 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों में से 5,79,844 ने यह परीक्षा क्वालीफाई की है। वहीं, पेपर 2 के लिए 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्टर किया था। जिसमें परीक्षा देने वाले 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों में से केवल 3,76,025 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा पास की है।

ऐसे चेक करें छात्र रिजल्ट

• स्टेप 1: उम्मीदवार रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

• स्टेप 2: फिर उम्मीदवार होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

• स्टेप 3: इसके बाद उम्मीदवार अपने लॉग इन डिटेल्स दर्ज करें।

• स्टेप 4: फिर उम्मीदवार की स्क्रीन पर उनका रिजल्ट आ जाएगा।

• स्टेप 5: अब उम्मीदवार रिजल्ट को डाउनलोड करें।

• स्टेप 6: आखिरी में उम्मीदवार रिजल्ट का एक प्रिंट आउट निकाल लें और उसे भविष्य के लिए रख लें।

आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की CTET परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत अंक हासिल करने की जरूरत होती है। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए क्वालीफाइंग अंकों में 5 से 10 फीसदी की छूट प्रदान की जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.