Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

एक्स्क्लुसिव : बिहार में अभी और गहराएगा बिजली संकट, नवीनगर NTPC में बचा है मात्र 3-4 दिन का ही कोयला

0 159

 

जे.पी.चन्द्रा की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार इस वक्त बिजली किल्लत की समस्या से जुझ रहा है। उपभोक्ताओं को पहले जितनी बिजली मिलती थी उतनी अब नहीं मिल पा रही है। बती गुल होने के बाद कब आएगी इसकी कोई गारंटी नहीं है। जबकि पहले बमुश्किल से 10 मिनट के अन्दर लाईट आ जाती थी ।

बिहार नेशन

लेकिन यह बिजली संकट अभी और गहराने के संकेत मिल रहे हैं । क्योंकि औरंगाबाद जिले में एनटीपीसी नवीनगर की एनपीजीसी एवं बीआरबीसीएल बिजली परियोजना में तीन से चार दिन का ही मात्र कोयला बचा है।

एनटीपीसी प्रबंधन के अनुसार प्रतिदिन कोयले का आना जारी है। अगर कोयले का तीन से चार दिन आना रुक जाए तो दोनों बिजली परियोजना से उत्पादन पर असर पड़ सकता है।

बिजली उत्पादन में कमी आने पर बोधगया पावर ग्रिड पर भी असर पड़ेगा। दोनों परियोजना को झारखंड के कोल इंडिया से आपूर्ति की जाती है। एनपीजीसी की हजारीबाग में एक अपनी माइंस है।

वहीं एनपीजीसी की दो यूनिट से 1320 एवं बीआरबीसीएल की तीन यूनिट से 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है।

भावी पंचायत समिति प्रत्याशी – क्षेत्र संख्या 24

एनपीजीसी से उत्पादित बिजली का 85 फीसद तथा बीआरबीसीएल से उत्पादित बिजली का 10 फीसद हिस्सा राज्य को मिलता है।

खिरियावां पंचायत

एनपीजीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय कुमार सिंह ने बताया कि हमारे प्लांट में प्रतिदिन कोयला आ रहा है, लेकिन ज्यादा स्टाक नहीं है।

उत्तरी उमगा पंचायत

प्रतिदिन कोयला के आने से बिजली उत्पादन पर अबतक कोई असर नहीं पड़ा है। कोयले की कमी न हो इसके लिए पूरा मैनेजमेंट लगा हुआ है और हर पल इसकी मानीटरिंग की जा रही है।

गौरतलब हो कि सोमवार को जनता दरबार कार्यक्रम के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में जानकारी दी थी कि बिहार सरकार 90 करोड़ रुपये अधिक की कीमत पर बिजली खरीद रही है।

 

उन्‍होंने जनता से आग्रह किया था कि अफवाहों पर न जाएं। आमजन की जरूरत को पूरा करना ही सरकार का काम है। वे बिजली विभाग के अधिकारियों से स्‍वयं बात कर रहे हैं।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि वे जनता को बिजली की परेशानी नहीं होने देंगे। यह समस्या केवल बिहार में नहीं है बल्कि पूरे देश में है।

उन्होंने आश्वासन देते हुए बिहार की जनता से कहा कि वे इसके लिये लगातार बिजली अधिकारियों के सम्पर्क में हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.