Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

डीएम ने समीक्षा बैठक में जल जीवन हरियाली योजना, कुआँ एवं सोख्ता निर्माण में तेजी लाने का दिया निर्देश

0 232

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिला पदाधिकारी सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय सभागार में औरंगाबाद जिला अंतर्गत ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक की गई।

बजाज महाधमाका ऑफर

समीक्षा बैठक में जल-जीवन-हरियाली अभियान*-समीक्षा के क्रम में जल-जीवन हरियाली मिशन अन्तर्गत लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने की समीक्षा की कई। जिसमें जिला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया की जिले में वैसे पंचायतों की सूची उपलब्ध करायेंगे जो अभीतक जल-जीवन-हरियाली अभियान से वंचित है। सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को निदेश दिया गया की अपने प्रखंड अन्तर्गत वैसे पंचायतों की सूची तैयार करेंगे, जिसमें तालाब, आहर, पईन आदि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत अभी तक नहीं लिया गया है। सूची में आहर, पईन के निर्माण से वाटर लेवल, उसकी उपयोगिता, जल जमाव की क्षमता, आहर पईन की लम्बाई, चैड़ाई तथा आहर पईन से कितने किसानों की भूमि का सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगा।

वहीं पंचायती राज के अन्तर्गत कुआँ एवं सोख्ता के निर्माण में असंतोषजनक प्रगति के लिए प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, गोह, रफीगंज, एवं कुटुम्बा को सख्त चेतावनी देते हुए निदेश दिया गया की अगले साप्ताहिक समीक्षा बैठक से पूर्व कार्य में संतोषजनक प्रगति लाने का निदेश दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.