Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

खिरियावां पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि रंजीत कुमार और पर्यवेक्षक मोज़म्मील रज़ा ने स्वच्छता कर्मियों के साथ की बैठक

0 167

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायती राज विभाग का कार्य अब धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगा है। अब पंचायत के जनप्रतिनिधि लोगों से घर-घर जाकर उनसे संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं और उनकी समस्याओं को समझ रहे हैं। ताकी उनकी समस्याओं का समाधान वे कर सकें। वहीं लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत हर वार्ड में किस तरह साफ-सफाई रखनी है। इसपर प्रत्येक पंचायत के वार्ड के लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। ताकी लोग गंदगी से बीमार न पड़े । कुछ इसी तरह की खबर औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड अंतर्गत खिरियावां पंचायत से भी है। जहाँ आज खिरियावाँ के पंचायत भवन मे लोहिया स्वछता अभियान के तहत मुखिया प्रतिनिधि रंजीत कुमार और पंचायत पर्यवेक्षक मोज़म्मील रज़ा ने स्वच्छता कर्मियों के साथ बैठक की।

इस बैठक में इस बात पर विस्तार से चर्चा की गई कि पंचायत के प्रत्येक वार्ड में साफ-सफाई का कार्य किस तरह से किया जाय्?  किस तरह लोगों के घर से कचरा का उठाव कराया जाय? साथ ही इस मुद्दे पर लोगों को कैसे जागरूक किया जाए। इसमें पंचायत के ग्रामीण भी उपस्थित रहे ।

आपको बता दें कि बिहार में सुशासन के कार्यक्रम के अंतर्गत आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 कार्यक्रम के तहत स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव का संकल्प लिया गया है। इसे पूरा करने के लिए लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान चरण-2 में 15वें वित्त आयोग की राशि का उपयोग करने की योजना है।

मालूम हो कि अब तक लगभग सभी वार्डों में पक्की गली-नाली का निर्माण हो चुका है। हालांकि, अब भी कुछ छूटे हुए बसाहटों को पक्की गली-नाली से जोड़ने की कार्रवाई जारी है।अब पंचायती राज विभाग ने सॉलिड एंड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत स्वच्छ भारत मिशन और 15वें वित्त आयोग से मिलने वाले अनुदान की राशि से सभी 1.10 लाख वार्डों में साफ़ सफाई सुनिश्चित करने के लिये सफाई कर्मियों की तैनाती पर काम शुरू कर दिया है। इससे शहरी निकायों की तरह गांवों की गलियां भी साफ रखी जा सकेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.