Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद सहित इन जिलों में पोटाश – क्रोमियम – निकेल का मिला बड़ा भंडार

0 176

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार से इस वक्त एक बड़ी खबर है जहाँ कुछ जिलों में धरती के नीचे बड़ा खजाना मिला है। जिन जिलों में ये खजाने मिले हैं वे जिले हैं औरंगाबाद, गया और रोहतास । रिपोर्ट के मुताबिक औरंगाबाद-गया में धरती के नीचे पोटाश तो रोहतास में क्रोमियम-निकेल के भंडार मिले हैं।

खबर के अनुसार इसकी पुष्टि खुद भारत सरकार ने की है। साथ ही साथ इनकी माइनिंग (खनन) को लेकर बिहार सरकार को हरी झंडी भी दे दी है। बहुत जल्द बिहार के इन जिलों में इसका खनन भी शुरू किया जायेगा। इसको लेकर तैयारी चल रही हैं।

बता दें की औरंगाबाद और गया जिले में पोटाश के एक-एक ब्लॉक तथा रोहतास जिले में क्रोमियम और निकेल के एक-एक माइनिंग ब्लॉक हैं। बिहार के खनिज मंत्री जनक राम ने कहा है की तीन खनिजों के चार ब्लॉकों का मिलना बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि है।

बिहार में बहुत जल्द इसका खनन शुरू किया जायेगा। वहीं इससे बिहार की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। साथ ही साथ यहां लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इससे बिहार की पहचान खनन के छेत्र में देश-दुनिया में होगी।

आपको यह भी बता दें की बिहार से झारखंड के अलग हो जाने के बाद से खनीज संसाधन सारे झारखंड में चले गये हैं । वहीं बता दें की पोटाश का उपयोग खाद बनाने में भी किया जाता है। वहीं क्रोमियम और निकेल धातु से कई प्रकार के सामान बनाये जाते हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.