Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार पंचायत चुनाव होंगे Multipost EVM से, ईवीएम की खरीद पर उच्चस्तरीय स्वीकृति मिली

बिहार में पंचायत चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. अब पंचायत के चुनाव ईवीएम से होंगे. मतलब वैलेट पेपर का ज़माना जल्द ही ख़त्म होनेवाला है

0 340

BIHAR NATION: बिहार में पंचायत चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. अब पंचायत के चुनाव ईवीएम से होंगे. मतलब वैलेट पेपर का ज़माना जल्द ही ख़त्म होनेवाला है. पहले वैलेट पेपर से ही पंचायत के चुनाव हो रहे थें. लेकिन 2021 के मार्च और मई के बीच जो संभावित पंचायत चुनाव होंगे उसके लिए ईवीएम की खरीद पर उच्चस्तरीय स्वीकृति मिल गई है.

जानकारी के मुताबिक़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इसके लिए करीब 450 करोड़ के बजट के प्रस्ताव पर जल्द मुहर लग जाएगी. आयोग ने करीब 300 करोड़ का बजट प्रस्ताव सरकार को भेजा था. माना जा रहा है कि इनमें 125 करोड़ की लागत से पंचायत आम चुनाव के लिए मल्टीपोस्ट ईवीएम  की खरीद पर खर्च होगा.

वैसे आपको बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक़ अधिकतम नौ चरणों में पंचायत चुनाव की तैयारी की जा रही है. जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम कचहरी सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी पंच के करीब 2 लाख 58 हजार पदों पर मार्च से मई के बीच चुनाव होना है. साथ ही ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखने की जरूरत नहीं होगी. इस ईवीएम का प्रथम चरण के बाद तीसरे चरण में भी प्रयोग होगा.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.