Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में नीतीश कैबिनेट का सभी राशन कार्डधारकों को बड़ा तोहफा, इलाज के लिए मिलेगा 5 लाख रुपये फ्री

0 282

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: सोमवार को नीतीश कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गये । लेकिन जो सबसे बड़ा फैसला लिया गया वह है सभी राशन कार्डधारी परिवारों को मुफ्त में चिकित्सा। राज्य सरकार द्वारा लिए गये कैबिनेट की बैठक के मुताबिक अब सालाना पांच लाख रुपये तक का इलाज सभी राशन कार्डधारियों को मुफ्त में किया जायेगा। इस विषय पर कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राज्य के 84% परिवारों की सूची शामिल है।

राज्य के इन 84% परिवारों में 55% परिवार केंद्र की आयुष्मान योजना के लाभुक हैं, जिसके तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज की मुफ्त व्यवस्था है। इस सूची के शेष 29% परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिलता है, उन्हें अब इसी तर्ज पर राज्य सरकार अपने पैसे से पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करायेगी। राज्य सरकार की इस योजना का लाभ करीब 80 लाख परिवारों को मिलेगा।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई। जिसमें कुल 26 प्रस्तावों पर मुहर लगायी गयी। प्रदेश में 18 वर्ष के 59 वर्ष तक के लोगों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगा। कैबिनेट ने 1314.15 करोड़ रुपये की स्वीकृति इसके लिए दी है। बिहार आकस्मिकता निधि से 583.43 करोड की राशि जारी भी कर दी गयी है। प्रदेश के करीब 6 करोड़ लोगों को इससे फायदा पहुंचेगा।

आपको बता दें कि कोविड वैक्सीन के दो डोज बिहार में मुफ्त दिये गये। अब तीसरे यानी बूस्टर डोज के लिए भी प्रदेशवासियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। 60 साल से ऊपर, हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों को बूस्टर डोज पहले से ही फ्री दिया जा रहा है। लेकिन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, 18 से 59 साल उम्र वालों को प्राइवेट अस्पतालों में जाकर शुल्क देकर तीसरा डोज लेना है। लेकिन बिहार में अब नीतीश सरकार ने इसे आम से लेकर खास व हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त कर दिया है।

बता दे कि कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार जांच कर है और एलर्ट मोड पर है। इसे लेकर पूरी सतर्कता भी बरती जा रही है। वहीं बाहर से आनेवाले सभी लोगों से जांच कराने का आग्रह भी किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.