Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, जमीन रजिस्ट्री के साथ ही हो जाएगा म्यूटेशन

नीतीश कुमार ने भ्रष्टाचार के बढ़ते मामले को लेकर इसपर नकेल कसने के लिये बदलाव शुरू कर दिया है

0 175

 

BIHAR NATION : नीतीश कुमार ने भ्रष्टाचार के बढ़ते मामले को लेकर इसपर नकेल कसने के लिये बदलाव शुरू कर दिया है । अब खबर है कि लोगों को जमीन का म्यूटेशन कराने के लिये अंचल कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा । नीतीश सरकार के निर्देश पर भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग इस मामले में बहुत बड़ा बदलाव करने जा रही है। नई व्यवस्था के मुताबिक जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही आपका म्यूटेशन हो जाएगा ।

मतलब जमीन की रजिस्ट्री हुई नहीं कि पूरा रिकॉर्ड एक एप के माध्यम से अंचलाधिकारी के पास चला जाएगा। इसके लिए अंचल कार्यालय को निबंधन कार्यालय से जोड़ दिया जाएगा। सॉफ्टवेयर तैयार हो गया है। इसी महीने इसकी शुरुआत हो सकती है।

आपको बता दें कि अभी बिहार में म्यूटेशन के लिये लोगों को काफी चक्कर लगाना पड़ता है। रिश्वत लेने कि खबरें भी आते रहती हैं जिससे सरकार की काफी किरकिरी होती है । भ्रष्टाचार पर विपक्ष भी हमेशा सरकार को घेरते रही है।

लेकिन अब इस प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्री के साथ म्यूटेशन तो होगा ही साथ ही एक सप्ताह के अन्दर म्यूटेशन का कागज भी जमीन के मालिक को मिल जाएगा । सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी । हालांकि पुराने दस्तावेज के लिये प्रक्रिया वही रहेगी ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.