Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में अब भिखारियों को भी मिलेगा रोजगार, 14 हजार भिखारियों का खोला गया एकाउंट

0 164

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में अब भिखारियों को भी रोजगार दिया जाएगा। उन्हें अब किसी के दरवाजे पर भटकने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल राज्यभर में मुख्यमंत्री भिक्षावृति निवारण योजना के तहत भिखारियों को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। इस योजना के तहत अबतक 207 भिखारियों को जोड़ा गया है। इस योजना के तहत भिखारियों को रोजगार के लिए 10हजार रुपये की सहायता राशी दी जाती है। जिससे ये भिखारी ये काम छोड़कर अपना काम सब्जी, अंडा सहित अन्य तरह का दुकान चला रहे है। लेकिन इनमें से कुछ ऐसी भिखारी भी है जो स्वरोजगार नहीं नौकरी करना चाहते है। वैसे लोगों को एजेंसी के माध्यम से सरकारी दफ्तरों में सफाई कर्मी सहित अन्य कामों पर रखा जा रहा है।

बिहार नेशन मीडिया

राज्य में रेस्क्यू के बाद बहुत से भिखारियों ने नौकरी करने की इच्छा जाहिर की थी। जिसके बाद इनमें से 12 को एजेंसी के माध्यम से समाज कल्याण विभाग में रखा गया है। इनके लिए समाज कल्याण विभाग ने सभी विभागों को भी आग्रह किया है कि इन सभी को अपने-अपने विभाग में काम करने का मौका दें।

जिलों में भिखारियों का एक ग्रुप तैयार किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत सभी भिखारियों का कल्याण हो सकें। उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में परेशानी नहीं हो। इन सभी ग्रुप से जुड़े लोगों का आधार, पैन, बैंक अकाउंट बनाया जा रहा है। अबतक कुल 14 हजार से अधिक भिखारियों का आधार बनाया गया है और इनका बैंक अकाउंट भी खोला गया है।वहीं सभी जिलों के जिलाधिकारी को कहा गया है कि वे

अपने जिलों में भिक्षावृति निवारण योजना का प्रचार-प्रसार करें। छोटे बच्चों को को इस कार्य से पूरी तरह से अलग किया जाए। इसके साथ ही भिखारियों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से इसे छोड़ने के लिए प्रेरित करें और अधिकारी विभाग के स्तर पर योजना के लिए बने गाइडलाइन का पालन करें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.