Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Panchayat Chunav 2nd Phase Voting: कई जगह ईवीएम में खराबी की खबर तो वहीं भोजपुर में दो मुखिया प्रत्याशी आपस में भीड़े

0 240

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग बुधवार यानी आज शुरू हो चुकी है। वहीं कई जगहों से कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी की सूचना मिल रही है तो कई जगहों से प्रत्याशियों में भिड़ंत की खबरें भी सामने आ रही हैं ।

कुछ ऐसी ही भोजपुर से आ रही है जहाँ सुबह-सुबह भोजपुर में दो मुखिया प्रत्‍याशियों में भिड़त के कारण एक बूथ पर जबरदस्‍त हंगामा भी हो गया।

बिहार नेशन के साथ पंचायत चुनाव अपडेट

इसके बावजूद 34 जिलों में 48 प्रखंडों की 692 पंचायतों की जनता गांव की सरकार बनाने के लिए मुखिया, सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्‍य के पदों के लिए शांतिपूर्वक वोट डाल रही है।

बता दें की मतदान में 21,131 पदों के लिए प्रतिनिधि चुने जाने हैं। मतदान शांतिपूर्ण रहे, इसके लिए पुलिस-प्रशासन देर रात से हीं अलर्ट है। सुबह से हीं मतदान कर्मी मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। भोजपुर के पीरो के उत्क्रमित मध्य विद्यालय देवचंदा बूथ संख्‍या 109 पर पंचायत सदस्य पद के मतदान के ईवीएम में सवेरे तकनीकी गडबड़ी की खबर मिली है ।

वहीं पूर्वी चंपारण जिले में भी दूसरे चरण के मतदान के तहत मधुबन के 146,140,144,147 और 116 सहित तेतरिया प्रखंड के बूथ संख्या 109 पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबर आ रही है। हालांकि सुधार जारी है।

जबकि नवादा के बूथ संख्‍या 136 पर ईवीएम खराब रहने के कारण मतदान में बाधा की खबर है। आरा के पीरो के तिलाठ बूथ नंबर 112 पर भी ईवीएम में खराबी के कारण आधा घंटा मतदान बाधित रह । बाद में दूसरा ईवीएम मंगाना पड़ा। कटिहार के डंडखोरा प्रखंड के पैक्स गोदाम बूथ संख्या 43 पर भी ईवीएम में खराबी आई।

वहीं सवेरे-सवेरे पंचायत चुनाव के मतदान के दौरान भोजपुर के राजकीय मध्य विद्यालय, तिलाठ के बूथ संख्या 112, 114 पर दो मुखिया प्रत्याशी वापस में भिड़ गए। हंगामा के कारण मतदान में बाधा आई। पुलिस के सामने ही जमकर हंगामा हुआ।

वहीं अररिया के भरगामा की 20 पंचायतों के 283 बूथों पर मतदान शुरू हो चुका है। बूथ नंबर 144 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान प्रभावित हुआ है। टेक्निकल सुधार जारी है।  वहीं मधेपुरा की 17 पंचायतों के 242 बूथों पर मतदान जारी है। मतदान केंद्रों पर ईवीएम में कोई गड़बड़ी आने पर तत्काल इसको बदलने की व्यवस्था कर दी गई है।

बांका के 221 बूथों पर सवा लाख मतदाता मतदान करेंगे। मतदान आरंभ हो गया है। यहां कुल 1610 प्रत्‍याशी हैं। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहाँ सुबह सात बजते हीं मतदान की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। मतदान केंद्रों पर लोगों की कतारें लगनी भी शुरू है। लोग आगे बढ़कर उत्साह से मतदान कर रहे हैं ।

चुनाव आयोग की ओर से प्रत्येक मतदान केंद्र पर छह-छह मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क खोले गए हैं। चुनाव आयोग के अनुसार मतदान शाम पांच बजे समाप्‍त हो जाएगा, लेकिन उस समय तक कतार में खड़े मतदाताओं को मतदान का मौका दिया जाएगा।

बिहार के 34 जिलों में 48 प्रखंडों की 692 पंचायतों के 9886 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट पड़ेंगे। इसमें गांव की सरकार के लिए 21,131 पदों के लिए प्रतिनिधि चुने जाने हैं। इन 21,131 पदों के विरुद्ध 71,467 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  इनमें 34,177 पुरुष एवं 37,290 महिला प्रत्याशी हैं। कुल 71,467 उम्मीदवारों में सर्वाधिक 40,903 प्रत्याशी पंचायत सदस्य पद के लिए हैं।

बता दें कि बिहार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान इन जगहों पर हो रहा है :

जिला (प्रखंड)

पटना (पालीगंज)

बक्सर (राजपुर)

नालंदा (थरथरी, गिरियक)

भोजपुर (पीरो)

जहानाबाद (घोसी)

अरवल (अरवल)

सारण (मांझी)

सीवान (सीवान सदर)

गोपालगंज (विजयीपुर)

वैशाली (हाजीपुर)

रोहतास (रोहतास, नौहट्टा)

कैमूर (दुर्गावती)

गया (टेकारी, गुरारू)

नवादा (कौआकोल)

औरंगाबाद (नबीनगर)

मुजफ्फरपुर (मड़वन, सरैया)

पूर्वी चंपारण (मधुबन, फेनहारा, तेतरिया)

पश्चिमी चंपारण (चनपटिया)

सीतामढी (चोरौत, नानपुर)

दरभंगा (बेनीपुर, अलीनगर)

मधुबनी (पंडौल, रहिका)

समस्तीपुर (ताजपुर, पूसा, समस्तीपुर)

सुपौल (प्रतापगंज)

सहरसा (कहरा)

मधेपुरा (मधेपुरा)

पूर्णियां (बनमनखी)

कटिहार (कुरसेला, कटिहार, हसनगंज, डंडखोरा)

अररिया (भरगामा)

बेगूसराय (भगवानपुर)

खगड़िया (जिला प्रा.नि.क्षे. -17 व 18)

मुंगेर (टेटियाबम्बर)

जमुई (ई. अलीगंज)

भागलपुर (जगदीशपुर)

बांका (बांका)

नोट : मतदान के पल-पल के अपडेट्स के लिए लगातार बने रहिए बिहार नेशन न्यूज हमारे साथ ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.