Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पंचायत चुनाव: निर्वाचन आयोग का निर्देश, मतगणना निलंबित होने पर बैलेट पेपर सीलबंद किया जाएगा

0 151

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर गहमा-गहमी जारी है। प्रत्येक चरण के मतदान होने के साथ ही दो दिन के बाद मतगणना की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी और परिणाम भी जारी कर दी जाएगी । लेकिन अगर किसी कारण से मतगणना निलंबित करना पड़ गया तो बैलेट पेपर व कागजात को सीलबंद किया जाएगा ।

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर जारी निर्देश के तहत मतगणना को लेकर भी निर्देश दिया है। मतगणना यथासाध्य लगातार की जाएगी।

यदि मतगणना निलंबित करनी पड़े तब बैलेट पेपर और अन्य कागजात सीलबंद कर सुरक्षित रखे जाएंगे। इस दौरान वहां पर मौजूद उम्मीदवार या उनके चुनाव एजेंट या मतगणना एजेंट इच्छानुसार उन पर अपनी सील लगा सकेंगे।

स्थगित हुए मतदान के संबंध में चुनाव के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी मतगणना को लेकर तिथि, समय और स्थान तय करेगा तथा इसकी सूचना उम्मीदवार और उसके चुनाव एजेंट को देगा। ऐसी मतगणना का परिणाम निर्धारित फॉर्मेट में किया जाएगा।

आयोग के अनुसार उम्मीदवार या उसकी अनुपस्थिति में उसका चुनाव एजेंट या उनका मतगणना एजेंट बैलेट पेपर की पुनर्गणना के लिए उसके आधार सहित निर्वाची पदाधिकारी या उसके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी को लिखित आवेदन कर सकेगा।

आपको बता दें की इस बार बिहार पंचायत चुनाव कोरोना संक्रमण के कारण देर से कारवाई जा रही है। वैसे 15 जून को ही इसका कार्यकाल समाप्त हो चुका है। लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रफ्तार कम होते ही राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर दी । लगभग प्रत्येक जिलों में मतदान 10 चरणों में सम्पन्न कराया जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.