Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पंचायती राज मंत्री का पंचायतों को सख्त निर्देश, हर हाल में 15 अगस्त तक खोलें आरटीपीएस काउंटर

बताते चलें कि राज्य में वर्तमान में कुल 1414 ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा चुका है और फर्नीचर के लिए धनराशि दी जा चुकी है।

0 183

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट
बिहार नेशन : अब गरीबों को बिहार में जाति,आवासीय और अन्य कार्यों के लिये प्रखंड और अनुमंडल का चक्कर  नहीं लगाना पड़ेगा । पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने इस बारे में बड़ा बयान दिया है और पत्र भेजकर पंचायतों  को सख्त हिदायत दिया है की किसी भी हाल में 15 अगस्त 2021 तक आरटीपीएस काउंटर खुल जाना चाहिए और उसमें कार्य की शुरुआत हो जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि इसके लिये विभाग ने पंचायतों को फर्नीचर वगैरह के लिये पैसे भी भेज चुकी है।

सम्राट चौधरी ने आगे बताया कि 12 अगस्त 2021 तक विभाग को अपने-अपने पंचायतों की सूचना देना अनिवार्य किया गया है। साथ ही आरटीपीएस काउंटर खोलने का समय 10:00 बजे से 12:30 बजे तक एवं 2:00 से 5:00 बजे तक निर्धारित है।  अब गरीबों और मजदूरों को जाति आवासीय आय एवं अन्य कार्यों के लिए प्रखंड और अनुमंडल कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

बताते चलें कि राज्य में वर्तमान में कुल 1414 ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा चुका है और फर्नीचर के लिए धनराशि दी जा चुकी है। इस पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही राज्य में 8080 ग्राम पंचायतों में से जिलों से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार अब तक 5209 ग्राम पंचायतों में ही आरटीपीएस केंद्र खोलने की सूचना मिली है।

गौरतलब हो की बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां भी जोर-शोर से की जा रही है। वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी प्रकार के गाइडलाइंस चुनावों के दौरान पालन करने का भी निर्देश दिया जा रहा है। इस बात का आयोग सख्ती से निर्देश दे रहा है कि नामांकन से लेकर मतगणना तक इस बात का कड़ाई से पालन किया जाए। बता दें की बिहार में पहली बार चुनाव इवीएम के जरिये कराई जाएगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.