Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बनियां ग्राम के प‌ईन को अतिक्रमणमुक्त करवाने के लिए की र्पूव राज्यपाल निखिल कुमार से आग्रह

0 86

 

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड के बनियां पंचायत के बनियां ग्राम में झरही नदी से निकलने वाली पानी पानी जो बनियां ग्राम के प‌ईन से होकर थव‌ई ग्राम के किसानों का भी इस प‌ईन से खेतों का पटवन होता था, इधर दस बर्षो से इस प‌ईन को जगह -जगह अतिक्रमण कर प‌ईन को भर दिया गया है।इस बनियां प‌ईन से लगभग 50 एकड़ से भी अधिक जमीन की सिंचाई होती थी, किंतु प‌ईन को अतिक्रमण कर भर दिए जाने के कारण बनियां, मोतीबिघा, गांधीनगर, थव‌ई के किसानो को प्रतिवर्ष अकाल का सामना करना पड़ता है।

बनियां प‌ईन को भरा जाने के कारण पासवान टोला के दलित परिवारों का नालीं का भी पानी नही निकल पा रहा है प‌ईन से,नाली का पानी हमेंशा दलितों के घरो मे जमा रहता है ,जिसके कारण भयंकर बिमारी होने की संभावना है। बनियां प‌ईन की लंबाई लगभग दो किलोमीटर से भी अधिक है। यह प‌ईन उड़ाही का काम मनरेगा तथा पंचायत के संसाधन से होना संभव नही है। बनियां प‌ईन मे क‌ई जगहो पर पका नाला ढकन के साथ बनवाना होगा।

बनियां प‌ईन गावं के घनी आबादी के बीच से गुजरा है इस लिए इसकी उडाही एवं पका नाला का र्निमाण लोगो की जानमाल की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए करवाने की जरूरत है। लघु सिंचाई विभाग के मदनपुर के कनिय अभियंता भी क‌ई बार बनियां प‌ईन को देख कर गये है। प्रखंड विकास पदाधिकारी, मदनपुर भी प‌ईन का निरीक्षण कर लघु सिंचाई विभाग,औरंगाबाद के कार्यपालक अभियंता एवं जिला पदाधिकारी औरंगाबाद को पत्राचार कर बनियां प‌ईन के उडाही कार्य लघु सिंचाई विभाग से करवाने का आग्रह किया है। अतः श्रीमान से आग्रह है की बनियां ग्राम के किसानों के सिचाई का प‌ईन की उडाही लघु सिंचाई बिभाग से करवाने हेतु जिल पदाधिकारी औरंगाबाद से आग्रह कर उडाही करवाने की कृपा करेंगें।

(संजीव कुमार सिंह र्पूव अध्यक्ष, प्रखंड कांग्रेस कमिटि, मदनपुर)

Leave A Reply

Your email address will not be published.