Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

68वीं BPSC PT परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस बार कितना है GEN, OBC, EBC, SC, ST का कट-ऑफ, जानें

0 388

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: BPSC परीक्षा देनेवाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग ने 68वीं प्रिलीम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षार्थी BPSC की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। इतना ही नहीं मुख्य परीक्षा के लिए भी तारीख की घोषणा कर दी गई है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए बिहार के 38 जिलों में 12 फरवरी, 2023 को 806 केन्द्रों पर परिक्षा का आयोजन किया गया था।बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा कैटेगरी वाइज कट ऑफ मार्क्स भी घोषित कर दिया गया है।

बजाज ऑफर ।

वहीं इस परिक्षा में कुल 2,58,036 अभ्यर्थियों ने भाग लिया, इन सभी के ओ. एम. आर. शीट की स्कैंनिग करने के बाद रिज्लट तैयार किया गया है। उम्मीदवार जो परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं।

अभ्यर्थियों के लिए 5 मार्च को ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं जारी की गई, जिसके बाद बीपीएससी ने 4 मार्च को 68वीं सीसीई प्रीलिम्स के लिए सामान्य क्षान पेपर की फाइनल आंसर की जारी की थी। बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स की अनंतिम उत्तर कुंजी 18 फरवरी को जारी की गई थी। इस बार 68वीं संयुक्त (मुख्य) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कुल 3,590 अभ्यर्थियों ने क्वालिफाई किया है। जो वेबसाइट पर जाकर नीचे की ओर बायें से दायें अपना रिजल्ट अनुक्रमांकवार देख सकते हैं।

बता दें कि जनरल केटेगरी में 91 फीसदी कट-ऑफ मार्क्स हैं।जबकि इसी श्रेणी में महिला वर्ग के लिए कट-ऑफ मार्क्स 84 है। बात EWS की करें तो 87.25 मार्क्स कट-ऑफ है जबकि फीमेल में कट-ऑफ 81.25 है। SC का 79.25 जबकि SC महिला का कट-ऑफ 66.50 है। EBC में 86.50 और EBC(Female) का कट-ऑफ 76.75 आया है।पिछड़ा वर्ग 87.75 और इबीसी का कट ऑफ इस बार 86.5 रहा है।

आपको बता दें कि BPSC 68 वीं पीटी परीक्षा के रिजल्ट जारी होने के साथ ही मुख्य परीक्षा के लिए भी तिथियों की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए 12 मई को परीक्षा ली जाएगी और इसका रिजल्ट 26 जुलाई को बीपीएससी के ऑपिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसमें क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 11 अगस्त को लिया जाएगा और 9 अक्टूबर को अखिरी रिजल्ट घोषित होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.