Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

SBI बैंक ने रक्षाबंधन के मौके पर ग्राहकों को दी जरूरी जानकारी, जान लें वो 8 पॉइंट्स

0 120

 

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: देश मे आज रक्षाबन्धन का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस दिन सभी बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं । लेकिन जिन्दगी से जुड़ी कई बातों का ख्याल हमारे लिये बैंक भी रखती है। इसी बात के मद्देनजर इस पावन त्योहार रक्षाबंधन के अवसर पर स्टैट बैंक ऑफ इण्डिया ने एक खास जानकारी ग्राहकों को दी है जिसके द्वारा वे अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं । साथ ही वे साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं । SBI बैंक ने कहा की इन 8 पॉइंट्स के माध्यम से आप अपने खाते की सुरक्षा कर सकते हैं ।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके इन 8 प्वाइंट्स के बारे में जानकारी दी है। बैंक ने लिखा है कि इस रक्षाबंधऩ आप लाइफलॉन्ग सिक्योरिटी को ध्यान में रखें। अपने आप को और अपने करीबियों को आप इस रक्षाबंधन साइबर फ्रॉड से बचा सकते हैं। आइए आपको उन 8 प्वाइंट्स के बारे में बताते हैं-

S – ऑनलाइन स्कैम से सावधान रहें
U – स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें
R – अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें
A – अनजान लोगों की तरफ से सुझाए गए ऐप को डाउनलोड करने से बचें
K – अपने खाते से होने वाले ट्रांजेक्शन पर नजर रखें
S – अपने पर्सनल डाटा को सिक्योर रखें
H – ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय अपने पिन, सीवीवी, ओटीपी का भी ध्यान रखें
A – हमेशा अपने फोन में एंटी वायरस को अपडेट रखें

इसके साथ ही ग्राहक किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें। ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है। बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें ।

SBI BANK

इस दूसरे विकल्प के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा। अगर आप नये यूजर हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा। नये यूजर के तौर पर भी रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी भरने के बाद सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह काम महज कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा।

रक्षाबन्धन

आपको जानकारी दें दें कि इन दिनों साईबर ठगी के मामले अधिक आ रहे हैं । यहाँ तक हो रहा है कि उनके घर बैठे- बैठे उनके खाते से पैसे गायब हो जा रहा है। दरअसल ये ठग इतने शातिर होते हैं कि आप अगर एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो वहाँ ये आपकी गुप्त जानकारी चुरा लेते हैं ।  फिर क्लोनिंग के जरिये भी पैसे गायब कर देते हैं । बैंक के अधिकारी बनकर भी फ़ोन कर आपसे जानकारी मांगते हैं । जैसे ही जानकारी मिलती है पैसे गायब होना शुरू हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.