Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अंदाज अलग: नये संसद भवन का मंत्रोच्चार के साथ PM मोदी ने किया उद्घाटन, धोती-कुर्ता में आए नजर

0 224

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: देश के लिए आज का दिन बेहद खास है। क्योंकि लोकतंत्र के सबसे बड़े मंदिर नये संसद का सत्ता पक्ष और विपक्ष के खींचतान के बीच रविवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया । पीएम ने आज नए संसद भवन देश को समर्पित किया और नए भवन में लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक चिह्न सेंगोल स्थापित किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले धोती-कुर्ता पहनकर मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की और तमिलनाडु से आए 20 पंडितों का आशीर्वाद लिया।

बजाज महाधमाका ऑफर

इसके बाद पीएम और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अन्य केंद्रीय मंत्रियों और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ‘सर्व धर्म प्रार्थना’ समारोह में शामिल हुए। सर्व-धर्म प्रार्थना में धार्मिक नेताओं ने विभिन्न भाषाओं में प्रार्थना की। समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, एस जयशंकर और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे।

पीएम मोदी

उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी संसद भवन के निर्माण में अपना योगदान देने वाले श्रमिकों से भी मिले और उनको सम्मानित भी किया।

पीएम मोदी

आपको बता दें कि नए संसद भवन में अब 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 543 और राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। इसलिए भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.