Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पटना, गया, औरंगाबाद समेत सभी जिलों के इन छात्रों को मिलेगा साइकिल

0 250

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अब छात्रों को पढ़ाई करने के लिए नीतीश सरकार साइकिल दे रही है। ताकि वे समय पर स्कूल आ सकें । उन्हें आने जाने में दिक्कत न हो और वे रेगुलर स्कूल पहुंच सकें। ताजा रिपोर्ट के अनुसार बिहार सरकार पटना, बक्सर, पूर्णिया समेत सभी जिलों में सिर्फ उन छात्रों को साइकिल देगी जो स्कूल में कम से कम 75प्रतिशत उपस्थित रहेंगे।

खबर के अनुसार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है की सरकारी स्कूलों के छात्रों को साइकिल, स्कूल ड्रेस, स्कॉलरशिप समेत सभी योजनाओं का लाभ लेने की 75 फीसदी हाजिरी अनिवार्य होगी।

आपको बता दें की अगर किसी छात्र को साइकिल, स्कूल ड्रेस, स्कॉलरशिप आदि का लाभ लेना हैं तो उसे स्कूल में आकर पढ़ाई करना होगा। दरअसल नीतीश सरकार के द्वारा कोरोना काल में छात्रों के अटेंडेंस के नियम में छूट दी गई थी। लेकिन अब 75 प्रतिशत हजारी अनिवार्य कर दिया गया हैं।

मिली जानकारी के अनुसार विभाग ने शैक्षिक सत्र 2022-23 से ही साइकिल, स्कूल ड्रेस, स्कॉलरशिप आदि योजनाओं का लाभ लेने के लिए स्कॉलरशिप को अनिवार्य कर दिया हैं। इसको लेकर सभी जिलों के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये गए हैं।

लेकिन यह भी बता दें कि केवल साइकल के सहारे स्कूलों की तस्वीर नहीं बदली जा सकती है। सरकार को शिक्षक-छात्र के अनुपात को भी ध्यान में रखना होगा। उन्हें अगर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है तो स्कूलों में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को भरना होगा। क्योंकि सरकारी स्कूलों की हालत कैसी है किसी से छुपी नहीं है। स्कूल के भवन तो बने हैं लेकिन पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.