Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत लैब तकनिशियनों को दिया गया प्रशिक्षण

0 55

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: राज्य के सभी सरकारी स्वास्थ संस्थानों में डायग्नोस्टिक सेवाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेवलपमेन्ट पार्टनर फाउंडेशन फॉर रिनोवेशन न्यू डायग्नोस्टिक इंडिया अर्थात फाइंड के सहयोग से बिहार लेबोरेटरी सर्विस स्ट्रैंथनिंग प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है. इस क्रम में शुक्रवार को औरंगाबाद जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत लैब तकनीशियनों को गुणवत्तापूर्ण पैथोलॉजी जांच, रिपोर्ट लेखन, इंडेंटिंग एवं निर्धारित एसेंशियल ड्रग लिस्ट की जानकारी फाइंड नामक संस्था के प्रशिक्षकों द्वारा दी गयी.

उक्त आशय की जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. अनवर आलम द्वारा बताया गया कि यह एक महत्वकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में पैथोलॉजी जांच की सर्विस को सुदृढ़ करना है. कल्याणकारी सरकार का यह लक्ष्य है कि सरकारी संस्थानों में आने वाले कर्मियों को डायग्नोस्टिक सेवाओं के लिए अलग से पैसा खर्च नहीं करना पड़े. आज सदर अस्पताल के प्रशिक्षण कक्ष में 35 लैब तकनीशियनों को सहयोगी संस्था के तरफ से राज्य से आए माइक्रोबायोलॉजिस्ट श्रीधरण गणेशन द्वारा प्रशिक्षण दिया गया.

विदित हो कि उद्घाटन सत्र में सिविल सर्जन डॉ रवि भूषण श्रीवास्तव, डीपीएम मो. अनवर आलम, डीपीसी नागेंद्र कुमार केसरी, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट उपेंद्र कुमार चौबे, सहयोगी संस्था फाइंड के मानव संसाधन प्रबंधक राहुल सिंह की उपस्थिति रही तथा सिविल सर्जन एवं डीपीएम द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.