Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में दाखिल-खारिज के साथ अब नक्शा भी मिलेगा, जमीन की म्यूटेशन प्रक्रिया भी बदलेगी

0 127

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  बिहार में अब नक्शा प्राप्त करने के लिये लंबी जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी ।अब दाखिल- खारिज के साथ ही नक्शा मिल जाएगा । ऐसी सुविधा देनेवाला बिहार देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत जमीन के दस्तावेज में नाम परिवर्तन के साथ प्लॉट का नक्शा फोटो तो रहेगा ही साथ ही खाता, खेसरा और रकबा भी फोटो में होगा़। इससे छोटे- से- छोटे जमीन के टुकड़े का क्रय- विक्रय कितनी भी बार हो चौहद्दी का विवाद नहीं होगा़।

रजिस्ट्री के साथ ही ऑनलाइन दाखिल- खारिज के साथ ही नक्शा भी अपडेट हो जायेगा। आइआइटी रुड़की की मदद से इस तकनीक को विकसित किया गया है़। सरकार ने बिहार में शेखपुरा जिले के घाट कुसुंबा प्रखंड के गांव को चुना है। यहां सर्वे पूरा हो गया है़। आइआइटी रुड़की की टीम गांव में प्रयोग कर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को अपनी रिपोर्ट देगी़। यह बतायेगी कि सर्वे पूरा होने वाले गांवों में इसे कैसे लागू किया जायेगा़। इस साल के अंत तक कई गांवों का सर्वे पूरा हो जायेगा़।

रशीद

अभी की जो स्थिति है उसके मुताबिक जमीन की खरीद पर केवल खाता , खेसरा, रकबा और खरीदने वाला का नाम ही रहता है। उसमें चौहदी नहीं रहता है। इस कारण से विवाद की संभावना हमेशा बनी रहती है।
नये सर्वे के बाद म्यूटेशन की पूरी प्रक्रिया ‘ टेक्सटुअल एंड स्पेटियल डाटा इंट्रीग्रेशन आफ लैंड रिकॉर्ड ‘ आधारित हो जायेगी़। बता दें की इसे लेकर शुक्रवार को पटना स्थित सर्वे कार्यालय में कार्यशाला भी आयोजित की गई थी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.