Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद में मदनपुर, देव, रफीगंज, बारुण समेत कई प्रखंड में इस तारीख से होगा युवा उत्सव का आयोजन

0 175

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार तथा जिला प्रशासन, औरंगाबाद के संयुक्त तत्वावधान में राज्य के युवा वर्ग को कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में प्रोत्साहन हेतु जिला पदाधिकारी औरंगाबाद के निर्देशानुसार प्रखंड एवं जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला विकास शाखा के प्रभारी पदाधिकारी एवं गोपनीय प्रभारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है उन्होंने बताया कि आयु समूह 15 से 35 वर्ष तक के प्रतिभागी एवं युवा इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रभारी पदाधिकारी ने बताया कि कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभा को पहचान करने के उद्देश्य से प्रखंड स्तरीय युवा उत्सव का भी आयोजन किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी, औरंगाबाद के निर्देशानुसार प्रखंड स्तरीय युवा उत्सव के लिए एक समिति भी गठित की गई है। इस समिति में प्रखंड विकास पदाधिकारी को अध्यक्ष, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि को प्रमुख रूप से इस समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है। प्रखंड स्तरीय युवा उत्सव संबंधी कार्यक्रम की पूर्ण जानकारी देते हुए अमित कुमार ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्राप्त प्रस्ताव के आलोक में औरंगाबाद प्रखंड में 18 अगस्त को देव प्रखंड में 18 एवं 19 अगस्त को कुटुंबा प्रखंड में 19 अगस्त को नवीन नगर प्रखंड में 18 एवं 19 अगस्त को रफीगंज प्रखंड में 17 एवं 18 अगस्त को मदनपुर प्रखंड में 19 अगस्त को बारुण प्रखंड में 22 अगस्त को दाउदनगर प्रखंड में 18 अगस्त को ओबरा प्रखंड में 22 अगस्त को गोह प्रखंड में 17 एवं 18 अगस्त को तथा हसपुरा प्रखंड में 17 एवं 18 अगस्त को प्रखंड स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

कला संस्कृति विभाग के द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में प्रखंड स्तरीय युवा उत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत समूह गायन समूह लोक नृत्य एकांकी नाटक शास्त्रीय नृत्य शास्त्रीय गायन शास्त्रीय वादन हारमोनियम वादन वक्तृता लोकगाथा गायन सुगम संगीत लोकगीत वायलिन वादन सारंगी वादन सरोद वादन शहनाई पखावज ध्रुपद धमार आदि की प्रतियोगिता होगी। इसके अतिरिक्त चित्रकला हस्तशिल्प मूर्तिकला फोटोग्राफी की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। प्रतिभागी इस प्रदर्शनी में अपनी कृति फ्रेम एवं पेडेस्टल पर लगाकर अपना कला का प्रदर्शन करेंगे।

विकास शाखा प्रभारी ने बताया कि प्रत्येक प्रखंड के विभिन्न विधाओं के प्रथम विजेता ही जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेंगे। जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 4 एवं 5 सितंबर 2023 को अनुग्रह नारायण नगर भवन औरंगाबाद में किया जाएगा कार्यक्रम की तैयारी जोरों पर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.