Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार के गया,औरंगाबाद,रोहतास,कैमूर से होकर गुजरेगी वाराणसी- कोलकाता एक्सप्रेस-वे

0 724

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के लोगों को जल्द ही एक और सौगात मिलने जा रही है। यह सौगात केंद्र सरकार द्वारा दी गई है। खबर के मुताबिक केंद्र सरकार वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने जा रही हैं। यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से ग्रीन फिल्ड होगा जो बिहार के चार जिलों से होकर गुजरेगा।

एक्सप्रेस वे

खबर के अनुसार यह एक्सप्रेस-वे बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया होकर जाएगी। सबसे बड़ी बात यह है की इस आठ लेन के एक्सप्रेस-वे बनने से वाराणसी से कोलकाता की दूरी महज 6 से 7 घंटे में पूरी होगी। इससे व्यपारियों को सबसे ज्यादा लाभ होगा।

बता दें की वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे करीब 600 किलो मीटर का होगा। इसके निर्माण होने से उत्तर प्रदेश से बिहार, झारखंड और बंगाल के बीच तेज कनेक्टिविटी मिलेगी। लोगों का आवागवन सुगम हो जायेगा। साथ ही साथ समय का भी बचत होगा।

मिली जानकारी के अनुसार यह सड़क बिहार के कैमूर में 52 किमी, रोहतास में 36 किमी, औरंगाबाद में 38 किमी और गया में 33 किमी गुजरेगा। इसके लिए बिहार में करीब 1757 हेक्टेयर का जमीन अधिग्रहण किया जायेगा। इसको लेकर विभाग के स्तर पर तैयारी की जा रही हैं।

आपको बता दें कि बिहार से विभिन्न राज्यों की तेज कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार लगातार विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य कर रही है।इसी क्रम में अब बनारस से कोलकाता के बीच 600 किमी लंबे नए एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा  जो  बिहार  और  झारखंड के कई जिलों से होकर गुजरेगा।

एक्सप्रेस वे

यह नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे 8 लेन का होगा जिससे उत्तर प्रदेश से बिहार, झारखंड और बंगाल के बीच तेज कनेक्टिविटी मिलेगी। इस आठ लेन के एक्सप्रेसवे के बनने से वाराणसी से कोलकाता की दूरी महज 6 से 7 घंटे में पूरी होगी।

मालूम हो कि दरभंगा  से औरंगाबाद के बीच भी नए एक्सप्रेस वे का निर्माण होना है। यह दरभंगा-आमस एक्सप्रेसवे नए 8 लेन एक्सप्रेसवे से औरंगाबाद में मिलेगा। औरंगाबाद के मदनपुर से शुरू होने वाली ये फोरलेन सड़क गया एयरपोर्ट के बगल से होते हुए जीटी रोड को भी संपर्कता प्रदान करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.