Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Bihar Board Class 12 Exams 2022: कल से शुरू हो रही है 12 वीं की परीक्षा, छात्र जान लें जरूरी बातें, नहीं तो रह जाएंगे परीक्षा से वंचित 

0 447

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: राज्य में बिहार बोर्ड द्वारा 12 वीं या इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी 2022 से ली जा रही है। यह परीक्षा 01 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलेगी।इसके लिए राज्य के सभी बीएसईबी परीक्षा केंद्रों को सेंटर बनाया गया है। बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड 10वीं और 12 वीं की यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित करेगा । जिसमें पहली श‍िफ्ट सुबह 9:30 बजे शुरू होगी और 12:45 बजे तक चलेगी। वहीं दूसरी श‍िफ्ट दोपहर 1:45 पर शुरू होगी और 5:00 बजे तक चलेगी।

छात्रों को मालूम हो कि तीन घंटे का पेपर होगा और छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्‍त समय मिलेगा, जिसमें वे अपना पेपर पढ सकते हैं और ये समझ सकते हैं कि उन्‍हें पेपर कैसे देना है। कौन से प्रश्‍न के उत्‍तर उन्‍हें आते हैं और किन प्रश्‍नों को उन्‍हें सबसे आखिर में बनाना है। इस 15 मिनट के दौरान छात्रों को पेपर देखने की अनुमति तो होगी, लेकिन वह कुछ लिख नहीं पाएंगे।

वहीं छात्र नीचे दी गई बातों का ध्‍यान रखें

1. पहला पेपर मैथ्‍स और हिन्‍दी का है. इसलिये इसकी तैयारी अच्‍छी तरह करके जाएं।

2. छात्रों को अपना सैनिटाइजर साथ रखना होगा।

3. बीएसईबी कक्षा 12 एडमिट कार्ड (BSEB Class 12 admit card), परीक्षा देने के लिये सबसे महत्वपूर्ण डॉक्‍यूमेंट है। इसके बिना परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे
4. फेस मास्क पहनना अनिवार्य है।

5. दोनों पाली की परीक्षा कोविड-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन होगा, इसलिये सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखें।

6. परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा।

7. परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को सख्त वर्जित है।

8. परीक्षा हॉल में जूता मोजा पहनकर जाना मना है। इसलिये परीक्षा देने चप्‍पल पहनकर जाएं। लडकियां खुली हुई सैंडल पहनकर परीक्षा देने जा सकती हैं।

आपको यह भी बता दें कि इस शिक्षा विभाग ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कमर कस ली है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.