Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद, नवादा, गया और सासाराम में एक बार फिर से बदलेगा मौसम का मिजाज, इस दिन हो सकती है बारिश

0 259

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में ठंड से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है लेकिन एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलेगा । यह मौसम का मिजाज औरंगाबाद, नवादा, गया और सासाराम में बदलेगा। हालांकि कनकनी से थोड़ी राहत इसलिये मिली है कि पछुआ हवा की रफ्तार में कमी आई है।

औरंगाबाद के कृषि विज्ञान केंद्र सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डा. अनूप कुमार चौबे ने जानकारी दी है कि ठंड से जूझ रहे जिले में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। तीन से पांच फरवरी को मध्यम बादल छाए रहने के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम

उन्होंने बताया कि पछुआ हवा का तेज बहाव 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से था जिस कारण कनकनी बढ़ गई थी। लेकिन फिलहाल हवा के बहाव में कमी आई है इसकी वजह से आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने की संभावना बन रही है।

मौसम

पछुआ हवा की रफ्तार में कमी आने एवं न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से औरंगाबाद में ठंड से राहत मिलने की संभावना है। किसानों को सलाह दी जा रही है कि अपने खेतों में हल्की नमी है तो सिंचाई के लिए इंतजार करें। मौसम खराब होने पर घर में या सुरक्षित जगह पर रहे और बारिश होते समय बाहर न निकलें। पशुओं को भी सुरक्षित जगह पर रखे एवं उन्हें भी बारिश में भीगने न दें। पशुओं को ठंड से बचाने के लिए गौशाला में उचित प्रबंध करें।

आपको बता दें कि इस बार मौसम के खराब होने से काफी नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा है। बीते कुछ दिनों पहले बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के फसल चौपट हो गये हैं और किसानों की कमर टूट गई है। वहीं खलिहानों में रखे फसल बर्बाद हो गये हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.