Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में आज से खुल जाएंगे स्कूल-कॉलेेज,लेकिन ये शर्तें पड़ेगी मानना

0 168

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में आज (7 फरवरी ) से स्कूल कॉलेज खुल जाएगा ।सभी शिक्षण संस्थान खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है। बता दें कि बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आने के बाद बिहार सरकार ने 7 फरवरी से स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया है।

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में रविवार को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की गई, जिसके बाद फैसला लिया गया कि आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50% क्षमता के साथ तथा 9वीं से ऊपर की कक्षाएं 100 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे। साथ ही सभी महाविद्यालय और कोचिंग संस्थानों को भी 100 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ खोलने का फैसला लिया गया है।

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि बिहार के सभी सरकारी कार्यालय सामान्य रूप से खुलेंगे। फैसला लिया गया है कि सरकारी कार्यालयों में केवल वही आगंतुक आ पाएंगे जो 100 फ़ीसदी टीका प्राप्त हो। बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे। वहीं, सभी पार्क और उद्यानों को सुबह 6:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक खोलने की इजाजत दी गई है।

सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट्स और खाने की दुकानें 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि जिला प्रशासन की अनुमति लेने के बाद सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन पूरी सावधानी के साथ आयोजित किए जा सकेंगे।

बता दें कि नई गाइडलाइन के मुताबिक, बिहार में अब विवाह समारोह, अंतिम संस्कार और श्राद्ध कर्म कार्यक्रम में अधिकतम 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजन की अनुमति दी गई है।

मालूम हो कि राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 6 फरवरी तक बंद करने का आदेश दिया था। साथ ही कोरोना के नये गाइड लाइंस भी जारी किये थे। लेकिन इसकी समय सीमा 6 फरवरी को समाप्त हो गई ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.