Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: अब नहीं बनवाना पड़ेगा बार-बार राशन कार्ड, इस कार्ड से जल्द मिलेगी मुक्ति

0 547

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में अक्सर लोगों की यह शिकायत रहती है कि बार-बार राशन कार्ड बनवाना पड़ रहा है। इसके लिए बार-बार सरकारी दफ्तर का चक्कर लगाना पड़ता है। लेकिन अब ऐसी समस्याओं से जल्द ही मुक्ति राज्य के लोगों को मिलनेवाली है। बिहार सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए इस बारे में बड़ा फैसला लिया है।

इसके लिए राज्य में जल्द ही स्मार्ट कार्ड योजना लागू हो सकती हैं। इसके तहत 1 करोड़ 81 लाख राशन कार्डधारक परिवारों को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे। स्मार्ट कार्ड एक बार बनने के बाद लाभार्थी परिवारों को फिर से दूसरा राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी।

इस स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) का प्रयोग लोग ATM कार्ड की तरह कर पाएंगे। इससे राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) के दुकानदारों की मनमानी पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।स्मार्ट राशन कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा जिससे कार्डधारक को कहीं भी और किसी भी पीडीएस दुकान से राशन ले पाएंगे। इसके अलावा राशनकार्ड में शामिल सदस्यों में जिनका आधार सिडिंग नहीं हुआ है वे 31 मार्च तक आधार सिडिंग जरुर करा ले।

इसकी जानकारी देती हुए बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड के अंतर्गत आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अनुमंडल अधिकारियों को जारी कर दिया गया है।

राशनकार्ड

बता दें कि बिहार में 1 करोड़ 81 लाख के पास राशन कार्ड हैं। जिससे 8 करोड़ 81 लाख लोग राशन का लाभ उठा रहे हैं। इसमें कम से कम एक पारिवारिक सदस्य का 100 प्रतिशत आधार सिडिंग है। हालांकि एक करोड़ 60 लाख लोगों का आधार सिडिंग नहीं हुआ है।

अभी लोगों के पास अधिकतर समस्या है कि उन्हें राशन नहीं मिलता है जबकि उनके पास राशन कार्ड है। आम जनता का यह कहना है कि उनसे नयावाला राशनकार्ड बनवाने को आकर कहकर राशन नहीं दिया जाता है। लेकिन अगर यह सिस्टम स्मार्ट कार्ड का सभी को मिल जाएगा तो बार-बार राशनकार्ड बनवाने का झंझट भी खत्म हो जाएगा और पीडीएस दुकानदारों की मनमानी पर भी रोक लग जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.