Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अब नहीं रहे महाभारत के भीम, 74 साल की उम्र में निधन

0 233

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बॉलीवुड से एक और बुरी खबर है । स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के बाद अब महाभारत में भीम की भूमिका निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया । वे 74 वर्ष के थे और बीमारी के साथ-साथ आर्थिक तंगी से भी जूझ रहे थे। उन्होंने टीवी सीरियल महाभारत में पांडवो के भाई की भूमिका निभाई थी। उनका निधन बीते  सोमवार की रात्रि 9:30 हुआ ।

वे अपनी विशाल कदकाठी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में विलेन का रोल प्ले किया था। प्रवीण की फिल्मोग्राफी में ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘युद्ध’, ‘जबरदस्त’, ‘सिंहासन’, ‘खुदगर्ज’, ‘लोहा’, ‘मोहब्बत के दुश्मन’, ‘इलाका’ और अन्य जैसे कई फिल्मों का हिस्सा रहे। 80 के दशक के आखिरी वक्त में उन्हें बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में भीम की भूमिका निभाने के लिए साइन किया गया। दर्शकों के जेहन में यह किरदार काफी अहम रहा।

प्रवीण कुमार ने 1982 में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म रक्षा थी। इस फिल्म में जितेंद्र लीड रोल में थे। इसके बाद प्रवीण मेरी आवाज सुनो में नजर आए थे। प्रवीण ने अपने फिल्मी करियर में 50 से ज्यादा फिल्में की। प्रवीण ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि उन्हें अभिनय के क्षेत्र में आने का मौका बाई चांस मिला था। मात्र एक संयोग की ही वजह से फिल्म मेकर ने उन्हें फिल्म में आने का ऑफर दिया था। इसके बाद प्रवीण ने यह ऑफर स्वीकार कर लिया ।

केवल एक्टिंग ही नहीं बल्कि प्रवीण कुमार सोबती खेल को लेकर काफी चर्चित थे। वह पंजाब से संबंध रखते थे। प्रवीण कुमार सोबती हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य रहे थे। और उन्होंने दो ओलंपिक खेलों (1968 मैक्सिको खेलों और 1972 म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हो चुके थे। खेल के कारण ही प्रवीण को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिली। हालांकि उन्होंने बाद में वह नौकरी छोड़ अभिनय की ओर करियर बनाने का फैसला किया ।

एक समय ऐसा था कि लोग उनके गदा की चर्चा करते थे और भीम गदाधारी कहते थें । उनके महाभारत सीरियल में निभाये गये किरदार को लोग शायद ही भूल पायेंगे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.