Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में एक मुस्लिम परिवार ने दुनियां के सबसे बड़े मंदिर निर्माण के लिए दान में दे दी 2.5 करोड़ रुपये की जमीन

0 249

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: देश में सांप्रदायिक तनाव जैसे खबरों के बीच भाईचारे को लेकर एक मुस्लिम परिवार ने शानदार मिसाल पेश की है। बिहार में एक मुस्लिम परिवार ने दुनिया के सबसे बड़े बनने वाले हिंदू मंदिर के लिए 2.5 करोड़ रुपए की जमीन दान में दे दी है।

यह विराट रामायण मंदिर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के कैथवलिया इलाके में बन रहा है। जिसके लिए इश्तियाक अहमद खान ने अपनी 30 एकड़ ज़मीन दान की है। वहीं कुछ जमीन मुस्लमानों ने कम दामों में मंदिर ट्रस्ट को बेंची है।

पटना में स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इश्तियाक अहमद खान और उनके परिवार का ये दान दो समुदायों के बीच भाईचारे का एक बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने कहा कि पूर्वी चंपारण के केशरिया सब-डिवीजन के रजिस्ट्रार कार्यालय में मंदिर के लिए दान में मिली भूमि की सभी शासकीय औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

मंदिर के बारे में बताते हुए आचार्य किशोर कुनाल ने कहा, यह मंदिर 125 एकड़ में बनने जा रहा है जो दुनिया के सबसे लंबे और बड़े मंदिरों में से एक होगा। अब तक 100 एकड़ जमीन विराट रामायण मंदिर के लिए दान दी गई है। मंदिर की ऊंचाई 270 फीट होगी जो दुनिया का सबसे ऊंचाई वाला मंदिर होगा। जबकि लंबाई 1080 फीट होगी और चौड़ाई 540 फीट होगी।
विराट रामायण मंदिर कंबोडिया में विश्व प्रसिद्ध 12वीं शताब्दी के अंकोरवाट परिसर से भी ऊंचा होगा है। जिसकी लगात में 500 करोड़ से ज्यादा रुपए लगेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.