Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

देव को पर्यटन स्थल के रूप विकसित करने के लिए मिली 9 करोड़ 53 लाख 72 हजार रुपए की स्वीकृति

0 203

 

बिहार नेशन: बिहार सरकार के पूर्व पर्यटन मंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ सुरेश पासवान ने बिहार सरकार के उप मुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव जी को अपनी ओर से एवं औरंगाबाद वासीयों की ओर से बधाई देते हुए कहा है कि आपने इसी वर्ष सूर्य महोत्सव देव के उदघाटन के अवसर पर जो घोषणा किया था उससे सरजमीं पर उतार कर यह साबित कर दिया कि आप जो कहते हैं वह शीघ्र ही करके दिखाते हैं।आपने इसी कड़ी में पर्यटन स्थल देव एवं गजना धाम के सौंदर्यीकरण एवं विकास हेतु पर्यटन विभाग से करोड़ों रुपए की कैबिनेट से न सिर्फ स्वीकृति दिलाई बल्कि डेढ़ साल के अंदर स्वीकृत योजना को पूर्ण कराने हेतु निविदा प्रकाशित करवाया है। जिसके माध्यम से देव सूर्य मंदिर परिसर का विकास एवं सौंदर्यीकरण, सूर्यकुण्ड तालाब का सौंदर्यीकरण एवं नौका विहार, बहुमंजिला टुरिसट कम्प्लेक्स का निर्माण, आकर्षक प्रकाश व्यवस्था आदि का निर्माण कराया जाएगा।

औरंगाबाद जिला के ऐतिहासिक, धार्मिक एवं पौराणिक सूर्य मंदिर देव को वर्ष 1999 में ही मेरे प्रस्ताव पर तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीमती राबड़ी देवी मंत्रीमंडल के द्वारा पर्यटन स्थल के रूप में पर्यटन के मानचित्र में सामिल करते हुए हर वर्ष”देव महोत्सव”मनाने के लिए बजट का प्रावधान किया गया।

जिसके आलोक में एक लाख रुपए के प्रारंभिक बजट से दो दिवसीय सूर्य महोत्सव का आयोजन 5-6 जून 1999 को पर्यटन विभाग बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन औरंगाबाद के संयुक्त तत्वावधान में किया गया जो अनवरत आज तक जारी है। सूर्य महोत्सव के अलावा आज औरंगाबाद जिला में पर्यटन एवं कला संस्कृति विभाग के द्वारा गजना महोत्सव,अंबे महोत्सव,उमगा महोत्सव,देवकुंड महोत्सव मनाया जाता है जिससे जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का बेहतर प्रयास किया जा रहा है।

डॉ पासवान ने कहा है कि उप मुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव जी के द्वारा ग्रामीण एवं इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया गया है जिससे आने वाले दिनों में सबसे ज्यादा रोजगार सृजन करने वाला विभाग के रूप में पर्यटन विभाग को जाना जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.