Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

मणिपुर की घटना से मानवता हुई शर्मसार, क्यों लाचार है डबल इंजन वाली सरकार – डॉ सुरेश पासवान

0 167

 

बिहार नेशन: बिहार सरकार के पूर्व मंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ सुरेश पासवान ने मणिपुर की घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि यह घटना सम्पूर्ण मानवता को शर्मसार करने वाली, हृदय को उद्वेलित करने वाली घटनाओं में से एक है।ढाई महीने से ज्यादा दिनों से मणिपुर जल रहा है, हत्याएं हो रही है,महिलाओं, बेटियों को निर्वस्त्र कर भीड़ के द्वारा उनके शरीर को नोचा जा रहा है, सामुहिक बलात्कार किया जा रहा है, घरों को जलाया जा रहा है और देश के सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री डबल इंजन वाली सरकार के मसीहा मणिपुर में शांति स्थापित करने के लिए एक अपील तक इतने दिनों में नहीं कर पाए इससे साबित होता है कि सरकार की मंशा क्या है।देश दुनिया के शैर कर रहे हैं, भारत को विश्व गुरु बनाने का ढोल भी पिटा जा रहा है लेकिन मणिपुर की चिख पुकार सुनाई नहीं दिया।ये ठीक वैसा ही लग रहा है कि “रोम जल रहा था और नीरो वंशी बजा रहा था” यानी ढाई महीने से मणिपुर जल रहा है और हमारे छप्पन इंच सीना वाले प्रधानमंत्री जी को कुछ पता नहीं है

डॉ पासवान ने कहा है कि प्रधानमंत्री जी कभी कभी धृतराष्ट्र हो जाते हैं और वह सबकुछ देखते और जानते हुए भी मौन साध लेते हैं क्योंकि कारवाई करने पर उनके अपने ही कारवाई के जद में आ रहे होते हैं जैसे मणिपुर का मामला हो या बृजभूषण शरण सिंह का या गृह राज्य मंत्री अमरमणि त्रिपाठी का या व्यापम घोटाले का या न्यायिक अभिरक्षा में सुट एंड साइट का अधिकांश ऐसे मामलों में मौन धारण करना ही बेहतर समझते हैं। लेकिन देश दुनिया और जनता जनार्दन सब समझती है।इस लिए विना समय गंवाए शांति स्थापित करने हेतु तुरंत कठोर से कठोतम कदम उठाया जाना चाहिए।
मुमकिन है आपमें से बहुतों ने मणिपुर का वह वीडियो नहीं देखा होगा, जिसमें बहुत सारे मर्द कुकी महिलाओं को नंगा कर उसके अंगों को दबोच रहे हैं। मर्दों की भीड़ निर्वस्त्र कर दी गईं औरतों को पकड़ कर ले जा रही है। भीड़ के कातिल हाथ उन औरतों के जिस्म से खेल रहे हैं। बेबस औरतें रोती जा रही हैं। मर्दों की भीड़ आनंद ले रही हैं। भीड़ उन्हें कहां से लेकर आ रही थी, कहां लेकर जा रही थी। उस वीडियो में आरंभ और अंत नहीं है, थोड़ा सा हिस्सा है। वह देखा नहीं गया। लेकिन कोई भी उस वीडियो से मुंह नहीं मोड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि मैं देश के प्रधानमंत्री जी एवं गृह मंत्री से मांग करता हूं कि अगर मणिपुर के घटना से सच में आप मर्माहत है तो अविलंब मणिपुर सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लागू किया जाए और शांति बहाली हेतु सर्वदलीय बैठक बुलाकर साझा कार्यक्रम रणनीति बनाई जाए। साथ ही सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश के निगरानी में विगत ढाई महीने से घटित सारी घटनाओं को एक समय सीमा के अंदर जांच कराकर दोषियों को कठोर सजा दिलाई जाए तथा केंद्र सरकार एक विशेष पैकेज के द्वारा जिनका जिस तरह का नुक़सान हुआ है उसको आर्थिक भरपाई करें ताकि मणिपुर में एक बार फिर से जन जीवन सामान्य स्थिति में लाया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.