Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: शुरू हुआ 112 नंबर इमर्जेंसी डायल सुविधा, 24×7 घंटे करेगा काम,15 मिनट में पहुंच जाएगी पुलिस

0 132

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार वासियों को एक और सौगात दी। उन्होंने बुधवार को इमर्जेंसी सिस्टम के लिए 112 डायल नंबर की शुरूआत की। इस 112 डायल नंबर का उन्होंने उद्घाटन करते हुए कई वाहनों को रवाना किया। बता दें कि यह सुविधा बिहार के सभी जिलों में की गई है। बाद में इसे प्रखंडों तक करने की योजना है।

वहीं अब राज्य में कहीं भी एंबुलेंस की जरूरत हो या फायर ब्रिगेड की, पुलिस से शिकायत करनी हो या कोई मदद चाहिए, अब इसके लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर की जरूरत नहीं होगी। बस एक नंबर डायल-112 से सभी तरह की इमरजेंसी सेवाओं में मदद मिलेगी।

 

वहीं इमर्जेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम यानी ERSS सेवा की शुरूआत औरंगाबाद जिले में भी की गई। जिले में इसकी शुरूआत बुधवार को की गई। इस दौरान जिले के पुलिस लाईन से छः वाहनों को चिन्हित स्थलों के लिए रवाना किया गया। वहीं जिले के एसपी कांतेश मिश्रा ने बताया कि औरंगाबाद की सड़कों पर कुल छः इमर्जेंसी रेस्पांस व्हीकल तैनात किये गये हैं । ये वाहन कॉल आने के मात्र 15 मिनट के अंदर घटनास्थल पर पहुंच जाएंगे।

बता दें कि इस सुविधा के लिए लोगों को 112 नंबर डायल करना होगा । नंबर डायल करने के 15 मिनट के अंदर पुलिस घटस्थल पर पहुंच जाएगी। यह सेवा लोगों को 24 घंटे मिलेगी। आपको यह भी बता दें कि इसका मुख्य केंद्र पटना में राजवंशी नगर में बनाया गया है। इस सेवा की शुरूआत होने से लोगों को अब कई नंबर नहीं रखने पड़ेंगे। एक ही नंबर से कई सेवा मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.