Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद : रफीगंज प्रखंड में वोटिंग के बाद आज मतगणना शुरू प्रत्याशियों की थमी सांसें वहीं जुलूस पर रोक

0 245

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार मे पंचायत की प्रक्रिया लगातार जारी है। इसमें औरंगाबाद जिले में चौथे चरण के लिये  रफीगंज प्रखंड में हुई वोटिंग के बाद मतगणना शुक्रवार से औरंगाबाद जिले के सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय में हो रही है। मतों की मतगणना का कार्य सुबह आठ बजे से शुरू हो गई ।

आपको बता दें कि मतदाताओं ने नए प्रत्याशी को समर्थन दिया है या पुराने चेहरे पर ही मुहर लगाई है, इसका फैसला होने वाला है। इसे लेकर प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ गई हैं।

क्षेत्र संख्या 10- जिला परिषद् उम्मीदवार

मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। रफीगंज प्रखंड की 23 पंचायतों के वोटों की गिनती सीडीएलयू में बनाए गए मतगणना केंद्र सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय स्थित मतगणना कक्ष में की जाएगी।

सुरक्षा की ²ष्टि से भी सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। बता दें कि 20 अक्टूबर को 736 पदों के लिए वोटिंग हुई थी। मैदान में 2926 प्रत्याशी हैं। उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल बे बताया कि मतगणना शुरू होते ही 40 मिनट के अंदर मुखिया पदों के परिणाम सामने आने लगेंगे।

नामांकन

जबकि जिला परिषद सदस्यों का परिणाम आने में करीब चार घंटे लगेंगे। पंचायत समिति सदस्यों का परिणाम एक घंटे में जारी हो सकेगा।

पंचायत रिजल्ट

कुल 85 टेबल पर मतगणना का कार्य होना है। जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड सदस्य के लिए 15-15 टेबल और पंच व सरपंच के लिए 24 टेबल पर मतगणना होगी।

नामांकन

उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने बताया कि जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व सरपंच पद के प्रत्याशी के साथ एक मतगणना अभिकर्ता व निर्वाची अभिकर्ता जा सकेंगे। वार्ड सदस्य व पंच पद के लिए तीनों में से कोई एक ही पहचान पत्र लेकर जायेंगे।

ग्राम पंचायत बनिया-मुखिया प्रत्याशी

आपको बता दें कि व्यवस्था के अनुसार एक बार मतगणना कक्ष में अंदर जाने के बाद बाहर नहीं निकल सकेंगे। बताया कि एक टेबल पर तीन व्यक्ति नहीं रहेंगे। प्रत्याशी व अभिकर्ता कोई भी मोबाइल व हथियार लेकर अंदर नहीं जाएंगे। मतगणना कक्ष के 200 मीटर का दायरे में धूम्रपान पूर्णत: निषेध रहेगा।

मतगणना कार्य त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच किया जाएगा। सभी प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है। इसी से मतगणना कार्य पर निगरानी रखी जायेगी। वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

नामांकन

त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच चौथे चरण का मतगणना कार्य संपन्न कराया जायेगा। अंदर से लेकर बाहर तक भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। हर गतिविधियों पर प्रशासन की नजर है।

ग्राम पंचायत मनिका-मुखिया प्रत्याशी

उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने बताया कि जुलूस निकालने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है। इसको लेकर धारा 144 लागू की गई है। चुनाव जीतने के बाद कोई भी विजयी प्रत्याशी विजयी जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। मतगणना कक्ष के अंदर व बाहर दोनों जगह सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया गया है।

क्षेत्र संख्या -27, जिला परिषद् उम्मीदवार

उन्होंने कहा की  किसी भी प्रत्याशी के जुलूस निकालने पर आचार संहिता का मामला दर्ज कर कारवाई की जाएगी । जो भी प्रत्याशी चुनाव जीतेंगे वे सीधे विजय का प्रमाणपत्र लेकर अपने घर जाएंगे ।

वहीं अब परिणाम भी आने लगे हैं :

*पंचायत चुनाव 2021 परिणाम*
*चौथा चरण, रफीगंज प्रखंड*

●पौथु

जीते- डिम्पल कुमारी- 3100
हारे- पूर्व मुखिया मंजू देवी- 2591

मतों का अंतर- 509

●ईटार

जीते- विमला देवी- 1268
हारे- सीता देवी- 1084

मतों का अंतर- 184
पूर्व मुखिया अजमेरी खातून भी हारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.