Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Exclusive: औरंगाबाद के ओबरा प्रखंड के मखरा गांव की बेटी को यूपीएससी में मिला 197 वां रैंक

0 425

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: सोमवार को संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा -2021 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा की सबसे बड़ी बात यह है कि लड़कियाँ इस परीक्षा में टॉप की हैं । वहीं इस परीक्षा में बिहार के औरंगाबाद जिले से भी एक लड़की ने भी सफलता हासिल की है। वह जिले के ओबरा प्रखंड के मखरा गांव निवासी अरुंजय शर्मा की पुत्री शुभ्रा शर्मा हैं जिन्होंने इस परीक्षा में 197वां रैंक हासिल की हैं ।

UPSC सिविल सर्विस का रिजल्ट हुआ जारी, IAS Topper बनीं उत्तर प्रदेश की Shruti Sharma, ये है टॉपर की लिस्ट

वे 2019 में 308वां रैंक हासिल कर टेली काम्युनिकेशन फाइनेंस एंड अकाउंट सर्विस में सेवा दे रही शुभ्रा इंडियन फारेन सर्विस में जाना चाहती है। राजस्थान के जयपुर से फोन पर बताया कि मेरा प्रथम च्वाइस आइएफएस है। मैं प्रारंभ से ही आइएफएस बनना चाहती थी। पांच बहन में दूसरे स्थान पर रही शुभ्रा ने औरंगाबाद से मैट्रिक किया है। इंटर की परीक्षा आरा से पास करने के बाद पटना वीमेंस कालेज से राजनीति विज्ञान में स्नातम की। इसके बाद बीएचयू में पढ़ाई की। जेएनयू दिल्ली से पीएचडी कर रही थी तभी सिविल सेवा परीक्षा में चयन हो गया।

बता दें कि शुभ्रा के पिता अरुंजय शर्मा अंचल कार्यालय में सर्किल इंस्पेक्टर थे। शुभ्रा की बहन जानकी कुमारी एम्स भूवनेश्वर से एमबीबीएस करने के बाद जोधपुर से एमडी कर रही है। सबसे छोटी बहन रेवती शर्मा जेबी राय आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज कोलकाता से बीएएमएस की पढ़ाई कर रही है। शुभ्रा ने बताया कि मैंने पढ़ाई के शुरुआती दौर में यह निर्णय ले लिया था कि हमें सिविल सेवा कंपलीट करना है। मेहनत एवं संघर्ष की बदौलत यहां तक पहुंची।

बिहार नेशन

शुभ्रा ने बताया कि मेहनत करनेवाले हमेशा सफलता पाते हैं । उनकी कभी हार नहीं होती है। जो भी लगन से परिश्रम करेगा उसे सफलता अवश्य मिलेगी। शुभ्रा ने कहा कि जिनके परिणाम नहीं आए हैं वे निराश नहीं हो। बल्कि वे परिश्रम और अधिक करें । उन्हें सफलता जरूर मिलेगी। वे हदोत्साहित न हों।

Leave A Reply

Your email address will not be published.