Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: डीएम एवं एसपी पहुंचे निबंधन कार्यालय, कहा- अनावश्यक लोगों का न हो प्रवेश, CCTV न हो बंद

0 268

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: शुक्रवार को औरंगाबाद जिले के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं एसपी कान्तेश कुमार मिश्र ने जिला रजिस्ट्री ऑफिस मे औचक निरीक्षण किया । इस दौरान दोनों ने वहाँ जमीन खरीद -बिक्री के लिए पंहुचे ग्रामीणों से बातचीत की। कार्यालय के अंदर कार्यालय प्रधान एवं कर्मियों की उपस्थिति की जांच हुई। कार्यालय के अभिलेखागार को देखा। जिला अवर निबंधक रवि रंजन कुमार से जमीन की रजिस्ट्री के संबंध में जानकारी ली। कार्यालय परिसर एवं कंप्यूटर कक्ष की सफाई के साथ सीसीटीवी को देखा।

जबकि निरीक्षण के दौरान जिला अवर निबंधक को निर्देश दिया कि किसी भी परिस्थिति में सीसीटीवी बंद नहीं होना चाहिए। कार्यालय के अंदर अनावश्यक व्यक्तियों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान वितरण हेतु जनवरी एवं फरवरी 2022 के कुल 60 दस्तावेज लंबित पाए गए। डीएम के द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।

उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी परिस्थिति में तैयार दस्तावेज वितरण हेतु लंबित नही रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में निरीक्षण के दौरान एक व्यक्ति का दस्तावेज उसे समय से उपलब्ध नहीं कराया गया था जिसकी जानकारी मिलने पर संबंधित कर्मी पर अनुशासनिक कार्रवाई की गई थी। ऐसी किसी भी शिकायत को अत्यंत गंभीरता से लिया जाएगा। सभी लंबित दस्तावेजों को शीघ्र डिलीवरी कराने एवं प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। कार्यालय में निबंधन हेतु आए हुए लोगों के लिए पेयजल की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया। बैठने हेतु शेड की व्यवस्था करने की बात कही। कहा कि जिला से राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि अगले माह औरंगाबाद एवं दाउदनगर दोनो रजिस्ट्री कार्यालय का विस्तृत निरीक्षण जिला स्तरीय पदाधिकारियों से कराया जाएगा। जिसकी तैयारी करने का निदेश जिला अवर निबंधक को दिया गया। जिला अवर निबंधक द्वारा बताया गया कि कार्यालय में एक अवर निबंधक के अलावा एक कार्यालय अधीक्षक, एक प्रधान लिपिक, एक निम्न वर्गीय लिपिक एवं तीन कार्यालय परिचारी कार्यरत हैं। 18 फरवरी 2022 तक इस कार्यालय द्वारा कुल राजस्व संग्रहण वार्षिक लक्ष्य का 90 प्रतिशत तक पहुंच चुका है।

आपको बता दें कि कार्यालय में डॉक्युमेंट्स का रजिस्ट्रेशन कम्पूटर से किया जाता है। इसके लिए सात कंप्यूटर ऑपरेटर एवं चार कार्यपालक सहायक कार्य कर रहे हैं । जबकि कार्यालय में कर्मियों को छोड़कर किसी अन्य व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.