Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: DM ने किया लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारम्भ

0 73

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अन्तर्गत गाँवों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए शनिवार को योजना भवन सभागार में “हमारा स्वच्छ-सुंदर गाँव” के तहत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

विश्वकर्मा पूजा

जिला पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि स्वच्छता सभी के लिए आवश्यक है। ग्रामीण स्तर पर लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष तौर पर स्कूली बच्चे, जीविका दीदी, आँगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि के साथ प्रभात फेरी, स्वच्छता चौपाल, स्वच्छता रैली एवं अन्य स्वच्छता संदेशयुक्त कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए स्वच्छता को व्यवहार में अपनाने हेतु प्रेरित किया जाय। इस स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों में व्यापक साफ-सफाई करते हुए काफी दिनों से इक्कठा कचरा को सुरक्षित निपटान किया जाय।

विश्वकर्मा पूजा

वहीं उप विकास आयुक्त, औरंगाबाद द्वारा सभी उपस्थित जन प्रतिनिधियों एवं कर्मियों को बतलाया गया की ओडीएफ के स्थाईत्व को बनाये रखने के लिए सभी घरों में शौचालय की उपलब्ध आवश्यक है। साथ ही ग्राम पंचायतों स्थित सभी स्कूल, आँगनबाड़ी, पंचायत भवन में भी शौचायल की उपलब्धता अति आवश्यक है। इसके लिए वार्ड स्तर पर संघन अभियान चलाते हुए किसी कारणवश शौचालय अच्छादन में छुटे परिवार को चिन्हित करते हुए उसे शामिल कराते हुए लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के पोर्टल पर प्रविष्टि निश्चित रूप से कराया जाय।

विश्वकर्मा पूजा

उप विकास आयुक्त ने कहा कि यह अभियान व्यापक पैमाने पर लोगों में जन-जागरूकता लाने हेतु चलाया जा रहा है। इस अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वच्छताकर्मी, स्वच्छता चैम्पीयन, जन-प्रतिनिधि एवं ग्राम पंचायतों को जिला स्तर पर स्वच्छता दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जायेगा। यह अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में अक्टुबर माह के अंत तक विशेष रूप से चलाया जायेगा।

विश्वकर्मा पूजा

इस कार्यक्रम में सिविल सर्जन, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, निदेशक, डी॰आर॰डी॰ए॰, जिला योजना पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, आईसीडीएस, कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा, जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका, एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ साथ 70 ग्राम पंचायत के मुखिया, प्रखण्ड समन्वयक एवं अन्य लोग उपस्थित हुए।

बिहार नेशन
Leave A Reply

Your email address will not be published.