Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: DM. सुहर्ष भगत ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा, आशा और ANM को लेकर दिया ये निर्देश

0 363

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिला पदाधिकारी, श्री सुहर्ष भगत द्वारा मंगलवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम मे जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया कि जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति कराते हुए मानकों के अनुरूप सुदृढ़ किया जाए।

बजाज महाधमाका ऑफर

इस क्रम में संस्थागत प्रसव बढ़ाने, गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व देखभाल कराने, टीकाकरण के कवरेज को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिले में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत एएनएम एवं आशा के कार्यों की प्रखंड स्तर पर समीक्षा की जाए तथा समीक्षा के क्रम में एएनएम एवं आशा जिनकी उपलब्धि शून्य एवं असंतोषजनक पाई जाती है तो उनके विरुद्ध जिला स्तर से कार्रवाई हेतु अनुशंसा की जाए।

इस क्रम में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को प्रखंड स्तर पर नियमित रूप से बैठक कराने का निर्देश दिया गया। कुपोषण, मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं, किशोर स्वास्थ्य, टीकाकरण इत्यादि को मजबूत करने के लिए प्रखंड स्तर पर विभिन्न विभागों के साथ अंतरविभागीय समन्वय को बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए डीपीएम मो. अनवर आलम द्वारा बताया गया कि जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक प्रत्येक माह आहूत कराई जाती है। आज की बैठक में जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा विभिन्न निर्देश दिए गए हैं जिसका अनुपालन करते हुए स्वास्थ्य संकेतकों में आवश्यक सुधार की प्रतिबद्धता सभी स्तर से व्यक्त की गई है

इस बैठक में जिले के सिविल सर्जन डॉ रवि भूषण श्रीवास्तव सहित सभी वरीय स्वास्थ्य अधिकारी, सभी उपाधीक्षक, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी अस्पताल एवं स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक एवं जिले में कार्यरत विभिन्न डेवलपमेंट पार्टनर यथा-विश्व स्वास्थ्य संगठन, केयर इंडिया, यूनिसेफ, यूएनडीपी, पिरामल हेल्थ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.