Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: मतदान केंद्र के युक्तिकरण हेतु प्रकाशित प्रारूप पर विमर्श हेतु की गई बैठक

0 109

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:समाहरणालय औरंगाबाद अवस्थित जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में जिला पदाधिकारी, श्री सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में मतदान केंद्रों के युक्तिकरण का प्रारूप प्रकाशन पर विमर्श को लेकर सभी राजनीतिक दलों, सभी माननीय जनप्रतिनिधि एवं सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ बैठक आयोजित की गई।
बैठक में बताया गया कि औरंगाबाद जिला अंतर्गत सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों को सूचीबद्ध कर प्रारूप बनाया गया है, जिसका अंतिम प्रकाशन दावा आपत्ति निराकरण के पश्चात पुनः 28-8-2023 को बैठक कर किया जाना है। वर्तमान में जिले में 1998 मतदान केंद्र थे, जिनमें 4 नए मतदान केंद्र को जोड़कर 2002 मतदान केंद्र बनाया गया है। 

वैसे मतदान केंद्र जिनके भवन जर्जर हो गए हैं या जिन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या 1500 की संख्या को पार कर गया है, उनके लिए नए मतदान केंद्र का प्रस्ताव दिया गया है।

सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बारी-बारी से संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी से उनका मंतव्य लिया गया। साथ ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी उस पर मंतव्य लिया गया।
224- रफीगंज माननीय विधायक श्री निहालउद्दीन द्वारा बताया गया कि बहुत से मतदान केंद्रों पर 2 km से अधिक दूरी तय कर मतदान केंद्र पर जाना पड़ता है उसके लिए नया मतदान केंद्र बनाने की आवश्यकता है।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया की 10 अगस्त से 19 अगस्त तक दावा आपत्ति जिला निर्वाचन कार्यालय में दिया जा सकता है। 19 अगस्त से 25 अगस्त तक दावा आपत्ति का निवारण किया जाएगा। पुनः 25 से 30 अगस्त के बीच विमर्श हेतु एक और बैठक आयोजित की जाएगी। तत्पश्चात मतदान केंद्र के युक्तिकरण का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को अनुमोदन हेतु भेज दिया जाएगा, अनुमोदन प्राप्त हो जाने पर अंतिम प्रारूप प्रकाशित किया जाएगा।

बैठक में राजनैतिक दल के प्रतिनिधि,रफीगंज के विधायक श्री नेहाल उद्दीन, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, अवर निर्वाचन पदाधिकारी सदर और दाऊदनगर उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.