Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: अब घरों तक पहुंचेगा PNG गैस कनेक्शन, सांसद ने किया इसका शुभारंभ 

0 67

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अब औरंगाबाद के लोगों को रसोई गैस घरों तक पहुँचेगी । केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत पीएनजी गैस उपलब्ध कराने के लिये बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी गई है। इसकी शुरुआत जिले के सांसद सुशील सिंह और इंडियन ऑयल के वरिष्ठ अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने की। इस मौके पर सांसद ने कहा कि घर-घर पाइपलाइन के जरिए रसोई गैस पहुंचाने के लिए गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) ने लोगों को पीएनजी कनेक्शन देने का काम शुरू कर दिया है।

सांसद ने कहा कि इससे पर्यावरण को शुद्ध तथा स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी और यह एलपीजी की तुलना में सस्ता भी होगा।  उन्होंने औरंगाबाद जिले जैसे शहर में पाइप लाइन से गैस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेट्रोलियम मंत्रालय को धन्यवाद दिया।

सांसद ने कहा कि घरेलू सिलिंडर इस्तेमाल करने वाले सामान्य परिवारों को इसके लिए माह में आठ सौ से नौ सौ रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं। इसमें रिफिल कराने समेत अन्य खर्च भी जुड़ते हैं, लेकिन पीएनजी लाइन बिछने के बाद उपभोक्ताओं को इससे निजात मिलेगी। गैस पाइप लाइन सीधे उपभोक्ताओं की रसोई तक जाएगी। खर्च का आंकलन करने के लिए हर घर में मीटर लगाया जाएगा। इसके बाद उपभोक्ता जितना इस्तेमाल करेंगे, उन्हें उतने का का ही भुगतान करना होगा।

 

उन्होंने कहा कि एक अनुमान के मुताबिक जिन घरों में औसत आठ सौ से नौ सौ रुपये तक का खर्च आता है, उन्हें पाइप लाइन से गैस इस्तेमाल करने के बाद पांच  सौ से छः सौ रुपये तक ही खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे विकास के कार्य ऊर्जा की नई किरण का संचार करते हैं।

वहीं इंडियन आयल के वरिष्ठ अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि औरंगाबाद में घर-घर पाइप लाइन से गैस पहुंचाने का काम शुरू कर दिया जाएगा और गैस उपयोग करने के 1 महीने के बाद उपभोक्ताओं को बिल का भुगतान करना होगा । इसके लिए सभी घर में गैस का पद को लेकर मीटर लगाए जाएंगे।

आपको बता दें की औरंगाबाद जिला बिहार के उन गिने-चुने जिलों में शामिल हो गया है जहाँ पाईप लाईन बिछाकर गैस की सप्लाई घरों तक की जाएगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.