Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: डायरिया प्रभावित गांवों में रैपिड रिस्पांस टीम का दौरा

0 94

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत जिला स्तर पर गठित रैपिड रिस्पांस टीम का दौरा सदर प्रखंड के डायरिया प्रभावित गांव भंवर बीघा, नौगढ़, महुआरी एवं हारीबारी में हुआ. इस टीम में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. किशोर कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. अनवर आलम, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट उपेंद्र कुमार चौबे एवं सदर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सक एवं पारा मेडिकल कर्मी शामिल थे.

टीम द्वारा गांवों में पहुंचकर निरोधात्मक कार्य किया गया. इस क्रम में पदाधिकारियों द्वारा प्रभावित घरों में जाकर रोगीयों की यथास्थिति जानकारी ली गई तथा ग्रामीणों को डायरिया से बचने हेतु ली जाने वाली विभिन्न सावधानियों से अवगत कराया गया.

जिला कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा मो अनवर आलम द्वारा बताया गया कि ग्रामीणों को डायरिया और अन्य प्रकार के संक्रमण से बचे रहने के लिए स्वच्छ और ताजा बना खाने, ज्यादा से ज्यादा स्वच्छ पानी पीने की सलाह दी गई. चिकित्सा अधिकारीओं द्वारा ग्रामीणों को साफ सफाई एवं स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया तथा जानकारी दी गई कि बीमारी की गंभीर स्थिति में जाने से पहले ही जल्द से जल्द सरकारी अस्पताल पहुंचे. डीहाइड्रेशन से बचने के लिए उन्होंने लोगों को ओआरएस लेने की सलाह दी जो कि सरकारी अस्पतालों में निशुल्क उपलब्ध है. स्वास्थ्य विभाग संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए तत्पर है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.