Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समिति की हुई समीक्षा बैठक, सांसद सुशील सिंह भी हुए शामिल

0 144

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: जिला पदाधिकारी श्री सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में दिसम्बर तिमाही का जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक शनिवार को संपन्न हुई। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में औरंगाबाद के माननीय सांसद श्री सुशील कुमार सिंह उपस्थित हुए। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री अभ्ययेंद्र मोहन सिंह, श्री संदीप कुमार, अग्रणी जिला अधिकारी आर बी आई पटना, सभी बैंकों के जिला समन्वयक, वरीय उप समाहर्ता (बैंकिंग ) श्री मनीष कुमार, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, औरंगाबाद, तथा अन्य जिला स्तरीय गणमान्य अधिकारी उपस्थित थे।

बजाज ऑफर ।

बैठक की शुरुआत अग्रणी जिला प्रबंधक श्री उपेन्द्र चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण के साथ की तत्पश्चात पिछले बैठक में लिए गए निर्णय की कार्यवाही पर बिन्दुवार चर्चा हुई। सदन द्वारा पिछले बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की संपुष्टि की गयी ।

जिला अग्रणी प्रबंधक ने सदन को बताया कि वार्षिक साख योजना 2022-23 के लिए निर्धारित लक्ष्य 4490 करोड़ के विरुद्ध दिसम्बर 2022 तक 3056 करोड़ जो कि कुल लक्ष्य का 68.06 प्रतिशत है, प्राप्त कर ली गयी है। तत्पश्चात अग्रणी जिला प्रबंधक ने आगे बताया कि जिले का साथ जमा अनुपात 64.95 प्रतिशत है।

बैठक में माननीय सांसद महोदय ने उपस्थित बैंक प्रतिनिधयों से टंडवा, भदवा एवं खिरियावा में अन्य बैंकों की शाखा खोलने का अनुरोध किया। उन्होंने जीविका समूह की महिलाओं को बैंको द्वारा ऋण उपलब्ध कराने पर जोर सरकारी योजनाओं के अतिरिक्त अन्य योजनाओं में उचित लोगों को ऋण मुहैया कराने को कहा |

उप विकास आयुक्त, औरंगाबाद द्वारा कम CD ratio वाले बैंकों को शीघ्र साख जमा अनुपात बढ़ाने पर जोर दिया | बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा पंचायतवार / शाखाबार वित्तीय समावेशन से सशक्तिकरण हेतु कैम्प की निर्धारित तिथि सभी बैंक समन्वयको को करने को कहा गया ।साथ ही साथ आकांक्षी जिला के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के बारे में चर्चा किया गया अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि आकांक्षी जिले के अन्तर्गत सामाजिक सुरक्षा एवं कौशल विकास में औरंगाबाद जिला की रैंकिंग सुधरी है जिसपर जिला पदाधिकारी ने संतोष व्यक्त किया |

इस बैठक में PMEGP, PMFME SHG सेविंग लिंकेज एवं क्रेडिट लिंकेज, MSME, PM . SvAnidhi पर चर्चा किया गया तथा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में बताया गया निदेशक आरसे टी श्री राज कुमार सिंह ने बताया कि 2022-23 के निर्धारित लक्ष्य 750 के विरुद्ध अबतक 780 प्रशिक्षनार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा चूका है।अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक समाप्त की गयी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.