Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: माध्यमिक शिक्षकों ने अपने बकाया वेतन भुगतान को लेकर सांसद सुशील सिंह से की मुलाकात

0 68

 

 

बिहार नेशन: जिले के शिक्षक बकाया वेतन के भुगतान को लेकर आर-पार के मूड में आ गये हैं । शुक्रवार को बिहार के माध्यमिक विद्यालय के सौकड़ों शिक्षकों ने जिले के सांसद सुशील कुमार सिंह से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की । इन शिक्षकों का कहना है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह के द्वारा बकाया वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है।

हमीद अख्तर, मुखिया प्रत्याशी, मदनपुर पंचायत

इस मौके पर सुशील कुमार सिंह ने शिक्षकों की बकाया वेतन भुगतान को लेकर तत्काल संग्राम सिंह से फोन पर बात किया और उच्च न्यायालय के निर्णय एवं नियम के आलोक में वेतन भुगतान करने का निर्देश दिया। शिक्षकों ने कहा कि वित्त विभाग बिहार सरकार की संकल्प संख्या 8921 एकड़ दिनांक 7 दिसंबर 2018 के अनुसार राज्य कर्मियों को ग्रेड पे 4600 में न्यूनतम प्रवेश वेतन 17140 रूपया अनुमान्य है।

सुशील सिंह, सांसद

तदनुसार जिले के शिक्षकों को प्रथम वित्तीय उन्नयन देने के बाद वेतन दिया जा रहा है। वित्त विभाग के सचिव ने एक पत्र शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखा जिसका पत्रांक संख्या 5770 है। इसके अनुसार शिक्षकों को न्यूनतम प्रवेश वेतन अर्थात शेड्यूल 2 का लाभ देय नहीं है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इसके आलोक में कई जिलों को आदेश व निर्देश नहीं दिया था फिर भी हमारे जिले के डीपीओ स्थापना ने पत्रांक 909 दिनांक 05 जून 2021 द्वारा वित्त विभाग के सचिव के पत्रांक 5770 दिनांक 10 नवंबर 2020 को लागू करने का आदेश निर्गत कर दिया।

स्कूल
स्कूल

वहीं 5 जून 2021 को निकले उनके पत्र को एक माह बाद सार्वजनिक किया गया जिसमें जुलाई 2021 के वेतन से इसे लागू किया जाना है। सार्वजनिकरण के समय पत्र जारीकर्ता अधिकारी स्थानांतरित हो चुके थे। वर्तमान स्थिति में ना तो जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशक प्रा० शि० का मार्गदर्शन प्राप्त है और ना ही उच्च न्यायालय पटना का कोई विपरीत न्यायदेश मिला है फिर भी शिक्षकों के वेतन से भारी कटौती के लिए जिले के शिक्षा पदाधिकारी पड़े हुए हैं। बार-बार के अनुनय विनय के बाद भी कुछ खास निर्णय लेने के बजाय विपरीत कार्य करने की मंशा व्यक्त कर रहे है।

शिक्षकों ने कहा कि इन परिस्थतियों में हम सभी संग्राम सिंह के विरुद्ध आंदोलन करने के लिए बाध्य  हैं। सांसद ने कहा कि मैं हमेशा जनहित से जुड़े कार्य के लिए दृढसंकल्पित और प्रयासरत रहता हूँ और मेरे पास जो भी समस्याएं आती है उसका यथा संभव निदान की प्रयास करता हूं।

इस दौरान शम्भु चौधरी, रामकुमार राम, जयनंदन पांडेय, पुरषोतम शर्मा, पवन पासवान, जावेद आलम, प्रमोद यादव, रंजीत कुमार सिंह, अजीत कुमार सिंह, बिनोद कुमार सिंह, अनिल सिंह, प्रमोद कुमार सिंह, अमित कुमार सिंह, रविरंजन कुमार उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.