Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष कैंप लगाकर किया गया जरूरतमंदों की समस्याओं को दूर

0 113

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: नीति आयोग, भारत सरकार के द्वारा औरंगाबाद जिला को आकांक्षा जिला के रूप में चुना गया हैं और आकांक्षा जिला के रूप में चयनित जिला में सभी विभागों से सम्बन्धित शनिवार को विशेष कैंप ग्राम पंचायत दधपा, प्रखण्ड कुटुम्बा तथा ग्राम इगुनिया टाड़ पंचायत-बेढ़नी जो कभी नक्सल क्षेत्र के नाम से जाना जाता था में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवं जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों ने अपना-अपना कैंप लगाकर जरूरतमंदों की समस्याओं से रूबरू हुआ एवं उसमें उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया गया।

कैंप

कार्यक्रम में स्वयं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर ने शिरकत करते हुए लोगों की समस्याओं को नजदीक से सुना एवं सम्बन्धित विभागों को उनकी समस्याओं को दूर करने हेतु निदेशित किया। कार्यक्रम में सम्बन्धित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, कल्याण विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग, कृषि विभाग तथा मध्य बिहार ग्रामीण बैंक के साथ-साथ कई अन्य विभागों ने अपना-अपना कैंप लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान स्थल पर तथा स्थल पर समाधान नहीं होने वाले मामलों को आवेदन लेकर समाधान करने का आश्वासन जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव के निर्देश पर लोगो को दिया तथा कहा गया कि सप्ताह भर के अन्दर सम्बन्धित मामलों पर कार्रवाई कर दी जायेगी। उक्त कार्यक्रम में लागों को प्राधिकार से जुड़े सदस्यों के द्वारा आगामी 11 फरवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में अपने वाद के निष्पादन कराने के लिए प्रोत्साहित एवं जागरूक किया गया।

विदित हो कि भारत सरकार के न्याय विभाग एवं माननीय नालसा के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुसार आकांक्षा जिला में जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवं जिला पदाधिकारी के संयुक्त तत्वाधान में विधिक जागरूकता शिविर के साथ-साथ विशेष कैंप का आयोजन चुने हुए गांवों में विशेष वर्ग के लिए किया जाने का निर्देश प्राप्त हुआ था जिसमें स्वास्थ्य एवं पोषण, सामाजिक कल्याण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेष एवं स्किल डेवलेपमेंट के उदेश्य से अग्रणी बैकों का विशेष कैंप लगाते हुए आस-पास के बहुत सारे ग्रामीण लोगों को लाभ पहुचाया जाना है।

इसी कड़ी में आज उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में एवं पंचायत-बेढ़नी के मुखिया मनोज कुमार सिंह, और पंचायत दधपा के मुखिया गोपाल जी, रिटेनर अभिनन्दन कुमार, पैनल अधिवक्ता स्नेहलता, सुजीत कुमार सिंह, कृष्ण प्रताप, रौशन कुमार तथा अर्द्ध विधिक स्वयं सेवक धमेन्द्र कुमार, बृजा प्रजापत, राज कुमार पासवान की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि 08 जनवरी को भी उक्त सभी विभागों का मेगा कैंप ग्राम कोचाढ़ प्रखण्ड बारूण तथा ग्राम-तरार,प्रखण्ड दाउदनगर में आयोजित किया जायेगा जिसमें सभी विभागों से मिलने वाले सभी योजनाओं को जानकारी देते हुए समस्याओं का निदान करने का प्रयास किया जायेगा। सचिव द्वारा यह भी कहा गया कि सम्बन्धित प्रखण्ड के लोगों से अपील किया है कि वे अधिक से अधिक मेगा कैंप स्थल पर पहुॅचकर अपनी समस्याओं के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए उसका लाभ उठायें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.