Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में पंचायत के विकास कार्य अब बीडीओ देखेंगे,पंचायत सचिव देंगे उनका साथ

इस वक्त पंचायत से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है.  दरअसल बिहार में इस साल होनेवाले पंचायत चुनाव होने की संभावना खत्म होते दिख रही है.कोरोना संक्रमण से इस वक्त बिहार ही नहीं पूरा देश जुझ रहा है.

0 171

बिहार नेशन: इस वक्त पंचायत से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है.  दरअसल बिहार में इस साल होनेवाले पंचायत चुनाव होने की संभावना खत्म होते दिख रही है.कोरोना संक्रमण से इस वक्त बिहार ही नहीं पूरा देश जुझ रहा है. ऐसे में जबकि इसका कार्यकाल 15 जून को खत्म होने वाला है और किसी तरह की तैयारी नही हुई है और न किसी प्रकार की तारीखों का एलान हुआ है , ऐसे में माना जा रहा है कि अब पंचायत चुनाव की संभवना खत्म हो गई है. हालांकि अभी राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से ऐसी  कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

परन्तु इसे लेकर सबसे बड़ी बात यह है कि पंचायत चुनाव के समय पर न होने के बाद पंचायतो के कार्य कैसे होंगे . आपको बता दें कि इसके लिये पंचायतीराज विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. अब यह बात सामने आ रही है कि पंचायतों में जो प्रशासक के कार्य होंगे वह प्रखंड विकास पदाधिकारी ही देखेंगे.  पहले बात यह आ रही थी कि मॉनिटरिंग का कार्य पंचायत सचिव को दिया जा सकता है. लेकिन इसकी संभवना खत्म हो गई है. अब यह बात सामने आ रही है कि पंचायत सचिव बीडीओ के साथ उनके कार्यों में सहयोग करेंगे.

वहीं अधिकारियों के मुताबिक़ अगर यह पंचायतो के विकास के कार्य अगर पंचायत सचिव को दे दिया जाएगा तो निचले स्तर तक मॉनिटरिंग के कार्यों में परेशानी आएगी. वहीं अगर प्रखण्डों और पंचायत के कार्य बीडीओ करेंगे तो विकास कार्यों में तेजी आएगी.वहीं अब पंचायत समिति का कार्य बीडीओ और जिला परिषदों के विकास राशि पर फैसला डीडीसी लेंगे .

आपको बता दें कि पंचायत चुनाव का बिहार में कार्यकाल 15 जून को खत्म हो रहा है. पंचायत प्रतिनिधियों का ऐसे में उदास होना निश्चित है.

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.