Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बड़ी खबर: पंचायत चुनाव से पहले भारी गड़बड़ी, चुनाव सामग्री से जुड़ी कंपनी की जांच शुरू

0 179

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर पल-पल खबर बदल रही है। लोग लंबे समय से पंचायत चुनाव को लेकर आस लगाए बैठे हैं । लेकिन कोरोना महामारी के कारण बार-बार चुनाव को टालने की नौबत आती रही है। अब लोग इस आस मे हैं कि चुनाव के तारीखों का एलान जल्द ही कर दिया जाएगा । लेकर एक बार फिर से पंचायत चुनाव से जुड़ी ताजा जानकारी सामने आ रही है।

हमीद अख्तर उर्फ सोनू

ताजा खबर यह है कि चुनाव सामग्री सप्लाई के लिए टेंडर भरने वाली एक कंपनी ब्लैक लिस्टेड पायी गयी है। इसके बाद पंचायती राज विभाग एक्शन मोड में आ गया है। विभाग ने अब सतर्कता बरतते हुए 17 अगस्त को होने वाली एंजेसी चयन की प्रकिया से पहले दूसरी कंपनियों के रिकॉर्ड भी खंगालना शुरु कर दिया है।

ईवीएम

बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए जिला पंचायत राज पदाधिकारी की ओर से एजेंसियों का चयन करने के लिए निविदा निकाली गई थी। दो बार निविदा को तकनीकी गड़बड़ी के चलते निरस्त कर दिया गया था। तीसरी बार निकाली गई निविदा सूचना में कुल 44 एजेंसियों ने आवेदन दिया था। इस दौरान जिन एजेंसियों का चयन किया गया उन्हें पंचायत चुनाव के दौरान अलग-अलग प्रकार की सामग्रियों की आपूर्ति करनी थी।

इस मामले में टेंडर के बाद जब दस्तावेजों की जांच पड़ताल की गई तो पता चला है कि एक एजेंसी जो पटना की है वह ब्लैक लिस्टेड है। एजेंसी के संचालक की ओर से दिए गए शपथ पत्र में ब्लैक लिस्टेड होने का जिक्र नहीं किया गया था।

पंचायत चुनाव

अब इस जानकारी के सामने आने के बाद उस ब्लैक लिस्टेड कंपनी पर कारवाई शुरू कर दी गई है। साथ ही कंपनी के संचालक का ब्योरा भी खंगाला जा रहा है। इसके साथ ही सरकार यह भी पता कर रही है कि कहीं कंपनी संचालक ने दूसरे फॉर्म या एजेंसी का नाम को बदलकर आवेदन तो नहीं की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.