Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बड़ी खबर: औरंगाबाद समेत कई जिले के नगर पालिका चुनाव को लेकर डिप्टी मेयर-मेयर का आरक्षण लिस्ट जारी, देखें पूरी लिस्ट

0 185

 

जे. पी.चन्द्रा की एक्सक्लूसिव खबर 

बिहार नेशन: बिहार में काफी समय नगर निकायों के चुनाव को लेकर आरक्षण का रोस्टर क्लीयर नहीं होने से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में असमंजस की स्थिति थी। लेकिन अब आरक्षण रोस्टर क्लीयर राज्य निर्वाचन आयोग ने कर दिया है। मालूम हो कि बिहार में पहली बार महापौर (मुख्य पार्षद) और उप महापौर (उप मुख्य पार्षद) पद के लिए सीधे चुनाव कराये जा रहे हैं। इसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को आरक्षण तय कर दिया है।


पहले चरण में आयोग ने 19 नगर निगम और 88 नगर परिषद का आरक्षण तय किया है। साथ ही 154 नगर पंचायतों के लिए मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद के आरक्षण का निर्धारण कर दिया गया है। आयोग ने इसकी घोषणा कर दी है। अब यह संभावना भी प्रबल हो गई है कि आयोग शुक्रवार को चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर देगा।

आयोग ने सात नगर निगम में महापौर पद के आरक्षण में कोई बदलाव नहीं किया है। इसमें आरा, गया, छपरा, दरभंगा, पटना, भागलपुर और मुजफ्फरपुर शामिल है। हालांकि अभी सभी नगर निकायों का आरक्षण तय नहीं हुआ है, लेकिन संभावना है कि आयोग शुक्रवार तक यह काम भी पूरा कर लेगा। इसके बाद पहले चरण में आयोग 224 नगर निकायों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी करेगा।

वहीं औरंगाबाद नगर परिषद पद पर मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद को पिछड़ा वर्ग कोटा में रखा गया है। साथ ही दोनों सीट को अन्य के श्रेणी में डाला गया है। जबकि रफीगंज नगर पंचायत के उप मुख्य पार्षद सीट को पिछड़ा वर्ग महिला घोषित रखा गया है।

राजधानी पटना में महापौर अनारक्षित वर्ग की महिला होंगी। उप महापौर पद पर पिछडा वर्ग की महिला चुन कर आएंगी। वहीं, मुजफ्फरपुर में पिछड़ा वर्ग अन्य का महापौर और उप महापौर होगा। आरा में अनारक्षित वर्ग की महिला महापौर और उप महापौर होगी। कटिहार में महापौर अनारक्षित महिला और उप महापौर अनारक्षित अन्य वर्ग के होंगे। गया में महापौर अनुसूचित जाति अन्य होंगे।

बिहार नेशन मीडिया

वहीं, उप महापौर अनुसूचित जाति की महिला होगी। छपरा में अनारक्षित अन्य वर्ग के महापौर और उप महापौर भी अनारक्षित अन्य वर्ग के होंगे। दरभंगा में अनारक्षित महिला और उप महापौर भी अनारक्षित महिला होगी। पूर्णिया में महापौर अनारक्षित अन्य वर्ग के और उप महापौर अनारक्षित महिला होगी। बेगूसराय में महापौर और उप महापौर दोनों पद पर अनारक्षित वर्ग महिला सीट आयोग ने घोषत किया है। इसी तरह बेतिया में भी दोनों पद अनारक्षित महिला रहेगी। बिहारशरीफ में महापौर पिछड़ा वर्ग अन्य को दिया है। वहीं उप महापौर पद अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित किया है।

भागलपुर में पिछड़ा वर्ग महिला महापौर होगी। वहीं उप महापौर पिछड़ा वर्ग अन्य के लिए आरक्षित किया है। मुंगेर में अनारक्षित अन्य वर्ग महापौर और उप महापौर भी अनारक्षित अन्य के लिए घोषित किया गया है। मधुबनी में महापौर और उप महापौर दोनों अनारक्षित वर्ग से होंगे।

मोतिहारी में भी दोनों पद अनारक्षित वर्ग अन्य को दिया है। समस्तीपुर में महापौर अनुसूचित जाति की महिला होगी, जबकि उप महापौर अनुसूचित जाति के अन्य होंगे। सहरसा में दोनों पद अनारक्षित अन्य घोषित किया है। सासाराम में अनारक्षित महिला को दोनों पद दिया गया है। सीतामढ़ी में दोनों पद अनारक्षित अन्य के खाते में गया है।

इस आरक्षण के रोस्टर के आते ही चुनाव की सारगर्मिया तेज हो गई है। सभी प्रत्याशी चुनावी अभियान में जी जान से जुट गये हैं भले ही अभी नॉमिनेशन नहीं हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.