Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बड़ी खबर: योगी आदित्यनाथ सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख हुई तय, इस तारीख को होगा शाम चार बजे शपथ ग्रहण समारोह

0 189

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है। खबर है की योगी आदित्यनाथ सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख तय हो गई है। यह शपथ ग्रहण समारोह 25  मार्च को शाम चार बजे होगा । हालांकि इसके पहले 24 मार्च की बात सामने आ रही थी। लेकिन अब गृह विभाग के सूत्रों के मुताबिक यह 25 मार्च को होगा ।

इसके लिए इकाना स्टेडियम में तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि अभी तक योगी मंत्रिमंडल की रूप रेखा तय नहीं हुई है। समारोह की तारीख बढ़ने की वजह इसी को माना जा रहा है।


दिल्ली में कई राउंड की बैठक हो चुकी है, लेकिन योगी मंत्रिमंडल की रूप रेखा तय नहीं हो पाई है। सबसे अधिक सस्पेंस तो डिप्टी सीएम को लेकर है। क्या चुनाव हार चुके केशव प्रसाद मौर्य को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। ऐसे हालात में और कितने लोगों को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा।

लेकिन चर्चा किसी दलित और एक ब्राह्मण नेता को भी डिप्टी सीएम बनाने की है। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि केशव प्रसाद मौर्य को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। वे पिछड़ों के बड़े नेता माने जाते हैं। बीजेपी की चिंता 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर है।

होली के मौके पर केशव ने लखनऊ में लोगों के संग होली मनाई। अगर केशव को डिप्टी सीएम बनाया जाता है तो फिर ये पार्टी का एक बड़ा फैसला होगा। चुनाव हारने के बाद भी इतनी बड़ी ज़िम्मेदारी के कई मायने निकाले जायेंगे।

शायद बीजेपी यही मैसेज देना चाहती है कि पिछड़ों को सत्ता में हिस्सेदारी देने के लिए वो कुछ भी करने को तैयार है। ये बात अलग है कि अब किसी ने भी आधिकारिक रूप से केशव को डिप्टी सीएम बनाए जाने की बात नहीं कही है।

पिछली सरकार में योगी आदित्यनाथ के साथ दो डिप्टी सीएम लगाए गए थे। केशव प्रसाद मौर्य के साथ ब्राह्मण कोटे से दिनेश शर्मा को दूसरा डिप्टी सीएम बनाया गया था। क्या इस बार भी किसी ब्राह्मण नेता को ये ज़िम्मेदारी दी जा सकती है?

अगर ऐसा हुआ तो फिर वे दिनेश शर्मा होंगे या फिर कोई और। कई नाम चर्चा में हैं और फ़ाइनल कुछ भी नहीं है। दिल्ली में कई दौर की बैठकें हुई। जिसमें पीएम नरेन्द्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, धर्मेन्द्र प्रधान, बी एल संतोष शामिल हुए।

यूपी की तरफ से योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, पार्टी के यूपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संगठन मंत्री सुनील बंसल भी मौजूद रहे। होली के बाद फिर से बैठकें होंगी।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ की सरकार की दोबारा सता में लगातार वापसी हुई है। योगी सरकार को पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.