Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: 3.5 लाख शिक्षकों का बढ़ गया वेतन,जानिए कितनी बढ़ी सैलरी और क्या होगा नया वेतन

0 701

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शिक्षकों के वेतन में वृद्धि की खबर है। बिहार सरकार ने राज्य के सभी पंचायती एवं नगरीय प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को एक बड़ी सौगात दी है। मिली जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार ने राज्य के लगभग 3.5 लाख शिक्षकों का वेतन बढ़ा दिया है।बताया जा रहा है कि इस संबंध में अधिसूचना बीते 15 नवंबर को जारी कर दी गई थी और आगामी 1 अप्रैल से बढ़ा हुआ वेतन प्रभावी हो जाएगा।

स्कूल

बता दें की बिहार के लगभग 3.5 लाख शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। वहीं वेतन का निर्धारण आनलाइन कैलकुलेटर से किया जाएगा, जिसे तैयार किया जा रहा है। इसके साथ अब पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 रुपये के वेतनमान के साथ-साथ ग्रेड पे क्रमश: 2000, 2400 एवं 2800 लागू होगा। बता दे की इसके साथ यह भी प्रावधान है कि उन्हें समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं वार्षिक वेतनवृद्धि देय होंगे। साथ ही ग्रेड पे भी सेवा के दो वर्ष पूरे होने के बाद मिलना शुरू हो जाएगा।

स्कूल
स्कूल

बताया जा रहा हैं की शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आयेगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ दिया जागएा। इस संबध में वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग आनलाइन कैलकुलेटर तैयार किया जाएगा। इसके साथ-साथ अब सरकार के फैसले के बाद शिक्षा विभाग द्वारा इस दिशा में जारी प्रक्रिया के बीच शिक्षकों को अब बढ़े वेतन के भुगतान का इंतजार है। जिसके ऊपर जल्द निर्णय लिया जा सकता हैं।

cm nitish

आपको बता दें कि लंबे समय से शिक्षक वेतन में वृद्धि को लेकर मांग करते रहे हैं । लेकिन राज्य सरकार बार-बार आश्वासन केवल दे रही थी। लेकिन अब इस खबर के बाद शिक्षकों में उम्मीद की एक किरण जगी है। अब वे इस वेतन में वृद्धि के बाद भुगतान का इंतजार कर रहे हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.